उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में जनजातियों के बीच संघर्ष में 36 लोग मारे गए |

उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में जनजातियों के बीच संघर्ष में 36 लोग मारे गए

उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में जनजातियों के बीच संघर्ष में 36 लोग मारे गए

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : September 26, 2024/7:13 pm IST

पेशावर, 26 सितंबर (भाषा) अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी कुर्रम जिले में पिछले छह दिन में एक जमीन के टुकड़े को लेकर दो जनजातियों के बीच संघर्ष में कम से कम 36 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार सरकार और आदिवासी बुजुर्गों द्वारा स्थिति को शांत करने के प्रयासों के बावजूद जमीन विवाद को लेकर झड़पें शुरू हो गईं।

पुलिस ने कहा, ‘पिछले छह दिन में हुई झड़पों में अब तक 36 लोग मारे गए हैं जबकि 80 अन्य घायल हुए हैं।’

हालांकि, स्थानीय लोगों ने इस संघर्ष में इससे कहीं ज्यादा लोगों के हताहत होने का दावा किया है।

यह लड़ाई जिले के बालिशखेल, सद्दा, खार कल्ले, पीवर और मकबल जैसे इलाकों में फैल गई। ये इलाके अफगानिस्तान के खोस्त, पक्तिया, लोगर और नांगरहार प्रांतों की सीमा से सटे हैं, जिन्हें आईएसआईएस और तालिबान का गढ़ माना जाता है।

जुलाई में इसी क्षेत्र में बोशेरा और मालीखेल जनजातियों के बीच सप्ताह भर चली झड़पों में कम से कम 50 लोग मारे गए और 225 से अधिक घायल हो गए।

दोनों पक्षों के बुजुर्गों के संयुक्त संघ जिरगा (आदिवासी परिषद) ने झड़पों को रोकने के लिए पुलिस उप महानिरीक्षक और कोहाट आयुक्त से मुलाकात की, लेकिन उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली।

बृहस्पतिवार को हिंसक झड़पें लगातार छठे दिन भी जारी रहीं, जिसमें ऊपरी, निचली और मध्य तहसीलों में भारी गोलीबारी हुई, जिसके परिणामस्वरूप छह और लोगों की मौत हो गई तथा दस लोग घायल हो गए।

भाषा

योगेश वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)