इज़राइल के हमले में 23 सीरियाई नागरिकों की मौत: लेबनान |

इज़राइल के हमले में 23 सीरियाई नागरिकों की मौत: लेबनान

इज़राइल के हमले में 23 सीरियाई नागरिकों की मौत: लेबनान

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : September 26, 2024/7:04 pm IST

बेरूत, 26 सितंबर (एपी) लेबनान की एक इमारत पर इजराइली हवाई हमले में 23 सीरियाई नागरिकों की मौत हो गई तथा आठ अन्य घायल हो गए। लेबनान के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

लेबनान के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस इमारत में सीरियाई कामगार एवं उनके परिवारों के सदस्य रहते थे।

चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के खिलाफ हवाई अभियान के दौरान यह सबसे घातक हमलों में से एक था।

बुधवार देर रात यह हमला ऐसे समय किया गया जब अमेरिका और उसके सहयोगियों ने कूटनीतिक कोशिशों के लिए “तत्काल” 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान किया था।

इजराइल ने जमीनी आक्रमण की धमकी दी है तथा बढ़ती भारी गोलीबारी से पूर्ण युद्ध छिड़ सकता है।

‘‘नेशनल न्यूज़ एजेंसी’ ने कहा कि यह हमला देश के पूर्वोत्तर हिस्से में किया गया। यह इलाका लेबनान की पूर्वी बेका घाटी में स्थित प्राचीन बालबेक शहर के पास है जो सीरियाई सीमा से सटा है।

एजेंसी ने यूनीन गांव के महापौर अली कस्सास के हवाले से कहा कि सीरिया के 23 लोगों के शवों को इमारत के मलबे से निकाला गया है। उन्होंने कहा कि हमले में चार सीरियाई एवं चार लेबनानी लोग जख्मी हुए हैं।

एक स्थानीय अधिकारी हुसैन सल्लूम ने बताया कि मृतकों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं तथा बचाव कार्य बृहस्पतिवार सुबह तक जारी रहा।

सल्लूम ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को फोन पर बताया कि जब तक एक छोटा बुलडोजर नहीं लाया गया तब तक “हमने अपने हाथों से मलबा हटाया। हमारे पास बहुत सीमित क्षमताएं थीं।”

लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि उसने नौ शव बरामद किए हैं, जबकि अन्य शव हिजबुल्ला चरमपंथी समूह की पैरामेडिक सेवा और लेबनानी नागरिक सुरक्षा द्वारा बरामद किए गए हैं।

लगभग 60 लाख की आबादी वाले लेबनान में करीब 7,80,000 पंजीकृत सीरियाई शरणार्थी और हजारों अपंजीकृत शरणार्थी हैं।

इजराइल ने लेबनान में कई दिनों तक भारी हमले किए हैं। इजराइल ने कहा है कि उसने हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया है, जिसने इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं।

चरमपंथियों ने इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं और बुधवार को पहली बार तेल अवीव को निशाना बनाते हुए लंबी दूरी की मिसाइल दागी गई। हालांकि उसे हवा में ही मार गिराया गया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए अमेरिका की यात्रा पर गए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अब तक संघर्ष विराम प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मगर उनके विदेश मंत्री इजराइल कैट्ज ने कहा कि इजराइल “जीत तक पूरी ताकत से” लड़ता रहेगा।

हिजबुल्ला ने भी अब तक प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, लेबनान में 630 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई महिलाएं और बच्चे हैं।

एपी नोमान अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)