नाबालिग लड़की से बंधुआ मजदूरी कराने के आरोप में सपा विधायक को नोटिस |

नाबालिग लड़की से बंधुआ मजदूरी कराने के आरोप में सपा विधायक को नोटिस

नाबालिग लड़की से बंधुआ मजदूरी कराने के आरोप में सपा विधायक को नोटिस

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 05:55 PM IST, Published Date : September 12, 2024/5:55 pm IST

भदोही, 12 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के भदोही से समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी को श्रम विभाग ने 17 वर्षीय लड़की से ढाई साल तक बाल बंधुआ मजदूरी कराने के आरोप में नोटिस जारी किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधायक के आवास पर बृहस्पतिवार की दोपहर नोटिस भेजा गया और एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा गया है। यह कार्रवाई सोमवार को बेग के घर में घरेलू सहायिका के तौर पर काम करने वाली एक अन्य किशोरी द्वारा आत्महत्या के बाद की गई।

विधायक के घर से मंगलवार को मुक्त करायी गयी एक अन्य किशोरी को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश करने के बाद देखभाल के लिए एक सामाजिक संगठन के सुपुर्द कर दिया गया।

श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुक्त करायी गयी लड़की की मेडिकल जांच में उसकी उम्र 17 वर्ष बताई गई है।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पी.सी. उपाध्याय ने लड़की का बयान दर्ज किया और श्रम विभाग को साक्ष्य के आधार पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी जे.पी. सिंह ने बताया, ‘‘श्रम विभाग ने विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी को नोटिस भेजा है जिसमें उन पर 17 वर्षीय लड़की को बंधक बनाकर रखने और बिना वेतन के उससे काम कराने का आरोप लगाया गया है।’’’

सिंह ने कहा कि विधायक और उनकी पत्नी को लड़की के नए खुले बैंक खाते में ढाई साल के मेहनताने की रकम जमा करानी होगी। एक सप्ताह के भीतर नोटिस का जवाब न देने पर आगे की कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग भदोही के उप-जिला मजिस्ट्रेट की अदालत में बेग और उनकी पत्नी के खिलाफ मामला दायर करेगा।

भाषा सं. सलीम धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)