नेपाल की नाबालिग लड़की को तस्कर के चंगुल से मुक्त कराया गया, आरोपी गिरफ्तार |

नेपाल की नाबालिग लड़की को तस्कर के चंगुल से मुक्त कराया गया, आरोपी गिरफ्तार

नेपाल की नाबालिग लड़की को तस्कर के चंगुल से मुक्त कराया गया, आरोपी गिरफ्तार

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 12:23 PM IST, Published Date : September 29, 2024/12:23 pm IST

बहराइच (उप्र) 29 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रूपईडीहा क्षेत्र में भारत-नेपाल सीमा के निकट भारतीय सुरक्षा बलों ने एक नेपाली नाबालिग लड़की को कथित मानव तस्कर के चंगुल से मुक्त कराया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 42वीं बटालियन के उप कमांडेंट दिलीप कुमार ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार देर रात खुफिया सूचना के आधार पर, रूपईडीहा (नेपाल-भारत सीमा) में व्यापार और पारगमन मार्ग पर स्थित चौकी पर जांच के दौरान एक नेपाली लड़की व उसके साथी भारतीय युवक को रोका गया।

उप कमांडेंट ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली लड़की नाबालिग है और नेपाल के दैलेख कस्बे के एक गांव की निवासी है।

उन्होंने बताया कि उसे लेकर आया मुस्लिम नामक भारतीय युवक उत्तर प्रदेश के लखीमपुर कस्बे के बड़ा गांव मनखड्डा का रहने वाला है। लखीमपुर नेपाल सीमा के निकट है।

उन्होंने बताया कि भारतीय गैर सरकारी संगठन मानव सेवा संस्थान, सशस्त्र सीमा बल, उत्तर प्रदेश पुलिस की मानव तस्करी रोधी इकाइयां और बहराइच के रूपईडीहा थाने के पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई गहन पूछताछ के बाद पता चला कि लखीमपुर जिले का निवासी भारतीय युवक उक्त नाबालिग लड़की को नेपाल से लेकर आया था।

सुरक्षा बलों को संदेह हुआ कि यह मामला मानव तस्करी से संबंधित हो सकता है। इसके बाद, नाबालिग लड़की और आरोपी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए रूपईडीहा थाना पुलिस को सौंप दिया गया।

रूपईडीहा थाने में सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। नाबालिग लड़की को बहराइच के वन स्टाप सेंटर में रखा गया है। भाषा सं आनन्द शोभना जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)