UP Lok sabha chunav: उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 46.83% मतदान |

UP Lok sabha chunav: उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 46.83% मतदान

UP Lok sabha chunav: उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 46.83 प्रतिशत मतदान

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 04:33 PM IST, Published Date : June 1, 2024/4:09 pm IST

UP Lok sabha chunav 2024 : लखनऊ। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर शनिवार को अपराह्न तीन बजे तक 46.83 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। इस चरण में मतदाता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी समेत 144 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह गोरखपुर शहर के प्राथमिक विद्यालय गोरखनाथ कन्या में बने मतदान केंद्र में वोट डाला। राज्य की इन 13 सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) पर उपचुनाव के लिए भी मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया।

निर्वाचन आयोग के अनुसार अपराह्न तीन बजे तक बलिया में 43.54 प्रतिशत, बांसगांव में 43.71 प्रतिशत, चंदौली में 51.27 प्रतिशत, देवरिया में 47.32 प्रतिशत, गाजीपुर में 46.13 प्रतिशत, घोसी में 44.82 प्रतिशत, गोरखपुर में 44.69 प्रतिशत, कुशीनगर में 48.33 प्रतिशत, महाराजगंज में 51.16 प्रतिशत, मिर्जापुर में 48.81 प्रतिशत, रॉबर्ट्सगंज में 47.15 प्रतिशत, सलेमपुर में 43.48 प्रतिशत और वाराणसी में 48.38 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा (सुरक्षित) उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सोनभद्र जिले में दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से 2022 में चुने गये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक राम दुलाल को दुष्कर्म के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। सोनभद्र जिले के दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव भी शनिवार को हो रहा है। अपराह्न तीन बजे तक दुद्धी में 48.28 प्रतिशत मतदान हुआ।

गोरखपुर में मतदान करने के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘लोक सभा चुनाव-2024 के लिए आज गोरखपुर में मतदान किया। ‘आत्मनिर्भर भारत-विकसित भारत’ के निर्माण के लिए आप सभी मतदान अवश्य करें। जय हिंद! ’’

UP Lok sabha chunav 2024 मिर्जापुर से प्राप्त खबर के अनुसार अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मिर्जापुर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने शनिवार सुबह सात बजे नगर स्थित सेंट मैरी स्कूल के मतदान केंद्र पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इस मौके पर पटेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘देश के उज्जवल भविष्य के लिए मैंने सुबह-सुबह अपना वोट दे दिया है। आपसे निवेदन है कि आप भी अपने घर से निकलिए और सशक्त एवं विकसित भारत के निर्माण के लिए अपने कर्तव्य का पालन कीजिये। आप का एक वोट देश की दशा और दिशा बदल सकता है।’’

बलिया जिले में एक मतदान केंद्र पर शनिवार को 70 वर्षीय बुजुर्ग की तबीयत बिगड़ने के कारण मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। सिकंदरपुर के उप जिलाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि चक बहुद्दीन गांव निवासी रामबचन चौहान (70) सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के अधीन सिकंदरपुर विधानसभा क्षेत्र के चक बहुद्दीन गांव के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या-257 पर वोट डालने के लिए पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर कतार में लगने से पहले ही अचानक तबीयत खराब होने के कारण वह बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई। इसके अलावा, बलिया जिले के बैरिया थाना क्षेत्र के मठ धज्जू गिरी गांव के मतदाताओं ने सड़क और बिजली की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया है।

बैरिया थाने के प्रभारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि गांव में करीब 900 मतदाता हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि लोग सड़क और बिजली की समस्या से परेशान हैं, लेकिन जनप्रतिनिधि उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं।

इसी तरह, घोसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बलिया जिले के रसड़ा थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव में अधिकतर मतदाताओं ने अंडरपास की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों का कहना है कि अंडरपास न होने से लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रसड़ा के क्षेत्राधिकारी मोहम्मद फहीम कुरैशी ने बताया कि इस मतदान केंद्र पर अब तक करीब 25 मतदाताओं ने ही मतदान किया है। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट कर निर्वाचन आयोग से चंदौली लोकसभा सीट के सकलडीहा विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर बेहद धीमी गति से मतदान होने की शिकायत की।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बलिया लोकसभा क्षेत्र के बैरिया में एक बूथ पर पीठासीन अधिकारी और भाजपा के बूथ एजेंट खुद मतदाताओं के वोट डलवा रहे हैं।

सपा ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में यह भी कहा, ‘‘मिर्जापुर लोकसभा के छानबे विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या-430, 431 पर प्रशासन द्वारा सीसीटीवी बंद कर दिए गए हैं, जिससे धांधली की आशंका है। निर्वाचन आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करना चाहिए।’’

महराजगंज जिले में नगर पंचायत चौक स्थित प्राथमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर वोट डालने आए लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने के बाद एक पौधा दिया गया। अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा ने बताया कि इसका उद्देश्य मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करना है।

राज्य की 13 सीट पर प्रधानमंत्री मोदी समेत कुल 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वह गंगा किनारे बसे इस प्राचीन आध्यात्मिक क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में हैं।

रिणवा के मुताबिक, इस चरण की 13 लोकसभा सीट 11 जिलों में स्थित हैं। सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) शामिल हैं। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर (बलिया), मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनावी मैदान में हैं। बिना किसी गठबंधन के चुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी इन सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

सातवें चरण के चुनाव में भाजपा नीत राजग के दो घटक दल अपना दल (सोनेलाल) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से अपना दल (सोनेलाल) प्रमुख एवं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीट से रिंकी कौल चुनावी रण में हैं वहीं घोसी लोकसभा क्षेत्र में सुभासपा प्रमुख एवं उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश राजभर के पुत्र अरविंद राजभर मुकाबले में हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं, जिनमें ठंडा पेयजल, पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालय, विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियों की व्यवस्था शामिल हैं।

read more:  Lok Sabha Election 2024 : ‘BJP अकेले अपने दम पर 370 और NDA के साथ 400 पार’..! पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा दावा

read more:  Jitu Questions CM Mohan Yadav: क्या Jitu Patwari के इन सवालों के जवाब देंगे CM Dr. Mohan Yadav?