Ayodhya Dipotsav World Record 2023

Ayodhya ki Diwali 2023 : अयोध्या में पुष्पक विमान से पधारेंगे प्रभु श्री राम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा आज का दिन, दुल्हन की तरह सजी नगरी

Ayodhya Dipotsav World Record 2023: आज के दिन अयोध्या में 24 लाख दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

Edited By :   |  

Reported By: Varnit Gupta

Modified Date:  November 11, 2023 / 10:46 AM IST, Published Date : November 11, 2023/10:17 am IST

 Ayodhya Dipotsav World Record 2023 : अयोध्या। पांच दिवसीय दिपोत्सव की शुरूआत हो चुकी है। जहां पूरे देश में इस पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है तो श्री राम की नगरी अयोध्या में अलग ही उल्लास देखने के मिलता है। दीपोत्सव के लिए अयोध्या रोशनी से नहा उठी है। इसी कड़ी में आज छोटी दिवाली यानी आज के दिन अयोध्या में 24 लाख दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। शनिवार को दीपोत्सव में 21 लाख दीप केवल राम की पैड़ी पर जलाने की तैयारी है जोकि एक विश्व रिकॉर्ड भी साबित होगा। इस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए 3 लाख 60 हजार दिये अतिरिक्त भी जलाएं जाएंगे ताकि दीपमाला अनवरत रहे।

read more : Narak Chaturdashi Upay: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये उपाय, तरक्की में आ रही हर बाधा होगी दूर 

 

पुष्पक विमान से पधारेंगे प्रभु श्री राम

Ayodhya Dipotsav 2023: शनिवार को शाम होते ही जैसे ही रामलला के दरबार में पहला दीप जलेगा, पूरी अयोध्या जगमग हो उठेगी। भगवान श्रीराम पुष्पक विमान रूपी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पधारेंगे। सीएम योगी व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उनकी अगवानी करेंगे। इसके बाद सीएम योगी श्रीराम का राजतिलक करेंगे। इस दौरान सरयू पुल पर ग्रीन पटाखों की आतिशबाजी भी की जाएगी जोकि 20 मिनट तक होगी।

 

Ayodhya Dipotsav 2023: शुक्रवार की देर शाम तक दीयों की गणना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड की टीम करने में जुटी रही। शनिवार सुबह से दीपों में तेल व बाती डालने की प्रक्रिया शुरू होगी। शाम को सभी घाटों पर दीप जलाए जाएंगे। अवध विश्वविद्यालय के युवा फिर इतिहास रचेंगे। इसको लेकर वालंटियर्स में गजब का उत्साह है।

 

 

अब घर बैठे जलवाएं अपने नाम का दिया

काशी की तर्ज पर सरयू जी की आरती का आयोजन कार्यक्रम होगा। अयोध्या में वर्ष 2017 से दीपोत्सव शुरु हुआ है। इस दीपोत्सव में आप भी घर बैठे अपने नाम के दीये जलवा सकते हैं। इसके लिए आपको ‘होली अयोध्या’ नाम की ऐप डाउनलोड करनी होगी जोकि एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस ऐप पर आप 101 रुपये खर्च कर एक दीया जलवा सकते हैं। वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपये, 21 के लिए 501 रुपये और 51 दीयों के लिए 1,100 रुपये ऑनलाइन खर्च करने होंगे।

 

वीडियो में देखें अयोध्या की झलक

 

 

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें