पीलीभीत और रामपुर में तेंदुए नजर आने से ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग ने निगरानी बढ़ाई |

पीलीभीत और रामपुर में तेंदुए नजर आने से ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग ने निगरानी बढ़ाई

पीलीभीत और रामपुर में तेंदुए नजर आने से ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग ने निगरानी बढ़ाई

:   Modified Date:  August 31, 2024 / 12:59 AM IST, Published Date : August 31, 2024/12:59 am IST

पीलीभीत/रामपुर (उप्र), 30 अगस्त (भाषा) पीलीभीत नगर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में एक गन्ने के खेत में और रामपुर जिले के जमुना जमुनी गांव में तेंदुआ नजर आने से ग्रामीणों में दहशत फैल गयी है। वन विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गयी है।

अधिकारी ने बताया कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र से निकलकर बाहर आया तेंदुआ नगर कोतवाली से सटे बिलगांव गांव में बृहस्पतिवार देर शाम एक गन्ने के खेत में बैठा नजर आया। ग्रामीणों की नजर जब तेंदुए पर पड़ी तो आसपास के गांवों से भी लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। वन विभाग के अधिकारी भी तेंदुआ आबादी के नजदीक पहुंचने की जानकारी मिलने पर सक्रिय हो गए। ग्रामीणों का कहना है इससे पहले भी इसी गांव में एक बाघ ने दहशत फैलाई थी।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के उप निदेशक मनीष सिंह ने पत्रकारों को बताया कि वन्य जीव के मानव आबादी के करीब पहुंचने की सूचना मिलने पर टीम को तुरंत घटनास्थल पर भेजा गया है। अधिकारी तेंदुए को सुरक्षित ढंग से जंगल में लौटाने की प्रक्रिया में जुटे हैं ताकि मानव जीव संघर्ष या किसी अप्रत्याशित घटना से बचा जा सके।

ग्रामीणों ने बताया कि रामपुर जिले के जमुना जमुनी गांव के लोग तेंदुए के आतंक से परेशान है क्योंकि आबादी के आसपास तेंदुए को घूमते हुए, कृषि क्षेत्र के ट्यूबवेल के बोरिंग पर बैठे हुए और पालतू जानवरों की फिराक में घात लगाए देखा गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरे लगा दिए हैं लेकिन अभी तक तेंदुआ पकड़ने में कोई कामयाबी नहीं मिली है। क्षेत्र के लोगों में दहशत बरकरार है।

स्थानीय निवासी हरदीप सिंह ने बताया,‘‘ यहां तीन-चार दिन पहले तेंदुआ देखा गया था और फिर वन विभाग वालों को इसकी सूचना दी गई। पुष्टि तो कर दी गई है कि यहां पर तेंदुआ है और उसके लिए उन्होंने यहां पिंजरा भी लगा दिया है।’’

रामपुर के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) राजीव कुमार ने बताया कि ”पिछले तीन-चार दिन से हमारे पास सूचना आ रही है कि जमुना जमुनी गांव के आसपास तेंदुए की उपस्थिति देखी गई है। उसको देखते हुए हमने अपनी रेंजर की अध्यक्षता में टीम गठित कर दी है जो सुबह शाम वहां कांबिंग कर रही है। लोगों को सतर्क रहने के लिए बोला गया है।

भाषा सं आनन्द शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)