वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र खारिज किए जाने को उच्च न्यायालय में दी चुनौती |

वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र खारिज किए जाने को उच्च न्यायालय में दी चुनौती

वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र खारिज किए जाने को उच्च न्यायालय में दी चुनौती

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 11:47 PM IST, Published Date : September 11, 2024/11:47 pm IST

प्रयागराज, 11 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर इस साल हुए चुनाव के दौरान नामांकन पत्र खारिज करने के निर्वाचन अधिकारी के फैसले को चुनौती देते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की गई है।

याचिकाकर्ता विजय आनंद ने स्वयं को जनहित किसान पार्टी का उम्मीदवार होने का दावा करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया है और उनका दावा है कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस आधार पर उनका नामांकन पत्र खारिज किया क्योंकि हलफनामा के कॉलम को खाली छोड़ दिया गया और कोई नया हलफनामा दाखिल नहीं किया गया था।

याचिकाकर्ता का दावा है कि जांच सूची में सभी दस्तावेज संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा उचित ढंग से प्राप्त किए गए थे जो निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे और वह इस याचिका में प्रतिवादियों में से एक हैं।

याचिकाकर्ता के मुताबिक, उनका नामांकन पत्र लिपिकीय त्रुटिवश गलत ढंग से खारिज किया गया और इस त्रुटि को जांच के समय ठीक किया जा सकता था। हालांकि, निर्वाचन अधिकारी ने ऐसा नहीं कर कानूनी रूप से गलत किया।

इस मामले में उच्च न्यायालय में अगले कुछ दिनों में सुनवाई होने की संभावना है।

भाषा

राजेंद्र, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)