UP By-Election 2024 Date

UP By-Election 2024: यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, एक सीट पर टला चुनाव, जानें क्या है वजह

UP By-Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने आज मंगलवार को महाराष्ट्र

Edited By :   Modified Date:  October 15, 2024 / 04:41 PM IST, Published Date : October 15, 2024/4:41 pm IST

लखनऊ : UP By-Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने आज मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों के साथ यूपी उपचुनाव की भी घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश में 13 नंवबर को 10 सीटों में से 9 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा। बता दें कि मिल्कीपुर विधानसभा में होने वाले उपचुनाव का अभी एलान नहीं किया गया है. वहीं 23 नवंबर को उपचुनाव के नतीजें सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें : Raipur South Vidhan Sabha By Election Date 2024: रायपुर दक्षिण में 13 नवम्बर को वोटिंग.. 23 नवम्बर को घोषित होंगे नतीजे, आदर्श आचार संहिता हुआ लागू..

इन सीटों पर होंगे चुनाव

UP By-Election 2024:  उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं। लेकिन अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर अभी चुनाव टल गया है।

यह भी पढ़ें : Jharkhand Assembly Election Date : झारखंड में दो चरणों होगा मतदान, इस दिन होगी परिणामों की घोषणा 

इस वजह से हो रहे उपचुनाव

UP By-Election 2024:  अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट भाजपा के विधायक अनूप प्रधान वाल्मीकि, बिजनौर की मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी रालोद उम्मीदवार चंदन चौहान, प्रयागराज की फूलपुर सीट भाजपा के प्रवीन पटेल, गाजियाबद की सीट भाजपा के अतुल गर्ग, मिर्जापुर की मझवां विधान सभा सीट भाजपा के चुनाव चिन्ह पर लड़े निषाद पार्टी के विनोद बिंद के इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई है। अयोध्या की मिल्कीपुर सीट सपा के अवधेश प्रसाद, अम्बेडकरनगर की कटेहरी सीट सपा के विधायक रहे लालजी वर्मा, संभल की कुंदरकी सीट सपा के जियाउर्रहमान बर्क, मैनपुरी की करहल विधान सभा सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद दिये गये इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई है। इसी वजह से इन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp