Old Age Pension: 32 लाख बुजुर्गों की मौज ही मौज.. इस दिन खाते में आएंगे 3 हजार रुपए, फटाफट चेक कर लें अपडेट |Old Age Pension

Old Age Pension: 32 लाख बुजुर्गों की मौज ही मौज.. इस दिन खाते में आएंगे 3 हजार रुपए, फटाफट चेक कर लें अपडेट

Old Age Pension: 32 लाख बुजुर्गों की मौज ही मौज.. इस दिन खाते में आएंगे 3 हजार रुपए, फटाफट चेक कर लें अपडेट UP Old Age Pension

Edited By :   Modified Date:  July 15, 2024 / 05:32 PM IST, Published Date : July 15, 2024/5:30 pm IST

Old Age Pension:  उत्तर प्रदेश। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए तरह-तरङ की स्कीम चलाई जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से इन सभी वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के 32 लाख बुजुर्गों के लिए  एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि सरकार 31 जुलाई तक वृद्धावस्था पेंशन की पहली किश्त भेजने वाली है।

Read more: Traffic Challan: बाबू जी धीरे चलना, नहीं करवाया ये काम तो इन राहों पर देना पड़ेगा 11 हजार रुपए का चालान 

52 लाख बुजुर्गों को मिलता है वृद्धावस्था पेंशन का लाभ

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 52 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है। लेकिन, 15 जून तक सिर्फ 20 लाख लाभार्थियों के अकाउंट में ही पहली किस्त ट्रांसफर हुई थी। तकनीकी खराबी के चलते 32 लाख बुजुर्गों को अभी तक पेंशन की राशि नहीं मिल पाई है। वहीं, अब समाज कल्याण विभाग ने दावा किया है कि बाकी बचे 32 लाख लाभार्थियों को पेंशन की पहली किस्त इस महीने के अंत तक भेज दी जाएगी और उन्हें ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता भी नहीं होगी। इतना ही नहीं इनके लिए सीडीओ ऑफिस में भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

Read more: SBI Loan Interest Rates 2024: स्टेट बैंक के ग्राहकों को तगड़ा झटका, फिर बढ़ गई लोन की EMI, MCLR दरों में की इतनी बढ़ोतरी 

NPCI पोर्टल पर लिंक करना जरूरी 

अब तक आधार कार्ड के वेरिफिकेशन और बैंक से NPCI अकाउंट को NPCI के पोर्टल पर लिंक करने में परेशानी हो रही थी, जिस वजह से वृद्धा पेंशन की राशि ट्रांसफर नहीं हो पाई थी। लेकिन अब समाज कल्याण विभाग के अफसरों का दावा है कि 32 लाख लाभार्थियों को 31 जुलाई तक पहली किश्त भेज दी जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट को NPCI पोर्टल पर लिंक करना जरूरी है। ऐसे में जिन लाभार्थियों के बैंक अकाउंट अब तक एनपीसीआई पोर्टल पर लिंक नहीं हुए हैं, वो फटाफट समय रहते ये काम करवा लें। इसके लिए आपको बस अपने बैंक में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ बैंक अकाउंट को एनपीसीआई पोर्टल से लिंक करने का एक आवेदन देना होगा।

Read more: CGPSC Scam Latest News: CGPSC में भर्ती गड़बड़ी की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी CBI के हवाले.. टामन सिंह सोनवानी के निवास पर शुरू हुई छानबीन, कई और अफसर रडार पर..

सीडीओ कार्यालय में विशेष काउंटर की सुविधा

बुजुर्गों को परेशानी न हो इसके लिए सीडीओ कार्यालय में विशेष इंतजाम करते हुए एक काउंटर खोला गया है, जहां इंडियन पोस्ट पेमेंट और पेंशन अनुभाग के कर्मचारी लगे हैं। अगर कोई बुजुर्ग बैंक से आधार वेरिफिकेशन या NPCI  लिंक नहीं करवा पाता है तो ये कर्मचारी उनकी मदद करेंगे। इसके साथ ही अगर जरूरी हुआ तो पेंशन के लिहाज से सारे मानक पूरे करते हुए पोस्ट ऑफिस में नया अकाउंट खुलवा कर देंगे, ताकि लाभार्थियों को आसानी से वृद्धा पेंशन मिल सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp