विश्व चैंपियन टीम की बारबाडोस से नई दिल्ली तक यादगार उड़ान

विश्व चैंपियन टीम की बारबाडोस से नई दिल्ली तक यादगार उड़ान

  •  
  • Publish Date - July 4, 2024 / 09:00 PM IST,
    Updated On - July 4, 2024 / 09:00 PM IST

(भरत शर्मा)

भारतीय टीम के विशेष विमान से, चार जुलाई (भाषा) यह संभवत पहला अवसर था जबकि बारबाडोस से नई दिल्ली तक विमान ने सीधी उड़ान भरी, लेकिन 14000 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह उड़ान विशेष थी क्योंकि इसमें टी20 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम सवार थी।

लंबे इंतजार के बाद एयर इंडिया का विशेष विमान बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह दो बजे ग्रांटली एडम्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा तो सभी के चेहरे खिल गए। यह विमान भारतीय टीम को स्वदेश ले जाने के लिए न्यूयॉर्क से यहां पहुंचा था।

‘तूफान बेरिल’ के कारण बारबाडोस से कई उड़ाने रद्द कर दी गई थी और ऐसे में भारतीय टीम के लिए इस विशेष विमान की व्यवस्था की गई। इस बोइंग 777 विमान को देखकर हवाई अड्डे के कई कर्मचारी भी हैरत में पड़ गए थे।

ग्रांटली एडम्स के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मैंने यहां इससे पहले इतना बड़ा विमान उतरते नहीं देखा।’’

स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजे खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ के सदस्य और मीडियाकर्मी विमान में सवार हुए जिसके बाद अगले 16 घंटों तक चलने वाले जश्न की शुरुआत हुई। भारतीय टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को हराकर आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लंबे इंतजार को समाप्त किया था।

विमान में सवार प्रत्येक व्यक्ति जीत के जश्न में डूबा था और जल्द से जल्द स्वदेश पहुंचने के लिए बेताब था। बिजनेस क्लास की सीमित सीटें होने के कारण सभी खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ के सदस्य और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी प्रीमियम केबिन में जगह नहीं पा सके लेकिन यह कोई मसला नहीं था।

इकोनॉमी क्लास में भी आधे से अधिक सीटें खाली थी जिससे विमान में सवार यात्रियों को नींद लेने में परेशानी नहीं हुई।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़, विराट कोहली, ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा विमान के पिछले हिस्से में यात्रा कर रहे मीडिया और अन्य उत्साहित यात्रियों से बातचीत करने आए।

कप्तान रोहित शर्मा ने यहां भी नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाई। वह सभी से पूछ रहे थे कि उन्होंने भोजन किया या नहीं।

भाषा

पंत नमिता

नमिता