बुमराह की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने बांग्लादेश के आठ विकेट चटकाये

बुमराह की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने बांग्लादेश के आठ विकेट चटकाये

  •  
  • Publish Date - September 20, 2024 / 02:54 PM IST,
    Updated On - September 20, 2024 / 02:54 PM IST

चेन्नई, 20 सितंबर (भाषा) तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शुक्रवार को यहां पहले टेस्ट के दूसरे दिन चाय के समय बांग्लादेश की टीम के 112 रन पर आठ विकेट चटका लिये।

चाय के विश्राम के लिए खेल रोके जाते समय मेहदी हसन मिराज 12 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। बांग्लादेश पहली पारी में भारत से अभी भी 264 रन से पीछे था।

बुमराह ने अपने 6.5 ओवर में तीन विकेट लिए जबकि आकाश दीप और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए।

    भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 376 रन पर आउट हुई थी।

बांग्लादेश ने दिन के शुरुआती सत्र में 26 रन पर तीन विकेट गंवा दिये। टीम को इसके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाजों से कारगर पारी की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने जज्बा नहीं दिखाया और दूसरे सत्र में 27 ओवर के खेल में 85 रन जोड़ने के दौरान पांच विकेट गंवा दिये।

टीम को सबसे ज्यादा निराशा लिटन दास (42 गेंद में 22 रन) और शाकिब अल हसन (64 गेंद में 32 रन) से हुई। इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने क्रीज पर समय बिताने के बाद अपने विकेट आक्रामक शॉट खेलकर गंवा दिये। दोनों ने छठे विकेट के लिए 94 गेंद में 51 रन की साझेदारी की।

लिटन ने जडेजा (18 रन पर दो विकेट) के खिलाफ स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया और स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव जुरेल द्वारा लपके गये।

शाकिब ने इस वामहस्त गेंदबाज के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेला लेकिन उन्हें किस्मत का साथ नहीं मिला। गेंद उनके बल्ले के निचले किनारे से टकराकर जूते पर टप्पा खाने के बाद हवा में उछली और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने दौड़कर कैच पकड़ लिया।

बांग्लादेश ने इस सत्र में इससे पहले कप्तान नजमुल हसन शंटो (20) और मुशफिकुर रहीम (आठ) के विकेट क्रमश: मोहम्मद सिराज (30 रन पर एक विकेट) और बुमराह के खिलाफ गंवा दिये।

सिराज को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण हालांकि मैदान से बाहर जाना पड़ा और उनकी जगह जुरेल क्षेत्ररक्षण करने उतरे।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन) के शतक और रविंद्र जडेजा (86 रन) के साथ उनकी 199 रन की साझेदारी के दम पर भारतीय टीम 376 रन पर आउट हुई।

  अश्विन ने 133 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाये जबकि जडेजा ने 124 गेंद में 86 रन की पारी में 10 चौके और दो छक्के जड़े। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 240 गेंद में 199 रन की आक्रामक साझेदारी की।

दिन की शुरुआत छह विकेट पर 339 से करने वाले भारत ने केवल 37 रन जोड़कर अपने अंतिम चार विकेट गंवा दिए जिसमें सबसे पहले जडेजा का विकेट गिरा।

बांग्लादेश का नयी गेंद लेने का फैसला कारगर रहा। तस्कीन की बाहर निकलती गेंद जडेजा के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर के हाथों में चली गयी।

आकाश दीप (17) ने अश्विन का अच्छा साथ दिया लेकिन बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में कप्तान शंटो को कैच दे बैठे। अश्विन भी बीते दिन के स्कोर में 11 रन जोड़ कर इसी अंदाज में आउट हुये। यह दोनों बल्लेबाज तस्कीन की गेंद पर आउट हुए।

हसन महमूद ने इसके बाद बुमराह को आउट कर भारतीय पारी को खत्म करने के साथ लगातार दूसरे टेस्ट में पांच विकेट पूरे किये।

अश्विन और जडेजा के बल्ले से शानदार प्रयास के बाद भारत को गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी और बुमराह तथा युवा गेंदबाज आकाश दीप ने निराश नहीं किया।

बुमराह की उछाल भरी गेंद पर शदमन ने कट करने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटों से टकरा गयी।

आकाश दीप ने इसके बाद लगातार गेंदों पर जाकिर और हक को बोल्ड कर मैच पर भारत की पकड़ मजबूत कर दी। दोनों बल्लेबाज गेंद की सही दिशा का अंदाजा नहीं लगा पाये।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता