दूसरे दिन के खेल में भारतीय स्पिनरों के दृष्टिकोण को दोहराने की कोशिश करेंगे:रोंची

दूसरे दिन के खेल में भारतीय स्पिनरों के दृष्टिकोण को दोहराने की कोशिश करेंगे:रोंची

  •  
  • Publish Date - October 24, 2024 / 08:12 PM IST,
    Updated On - October 24, 2024 / 08:12 PM IST

पुणे, 24 अक्टूबर (भाषा) न्यूजीलैंड के सहायक कोच ल्यूक रोंची ने कहा कि उनके गेंदबाज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन विकेट लेने के लिए गेंद की गति में बदलाव करके भारतीय स्पिनरों के दृष्टिकोण को दोहराने की कोशिश करेंगे।

वाशिंगटन सुंदर (59 रन पर सात विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (64 रन पर तीन विकेट) ने मिलकर न्यूजीलैंड को पहली पारी में 259 रन पर समेट दिया जिसके जवाब में भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 16 रन बनाए।

रोंची ने पहले दिन के खेल के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगर आप गौर करें तो शुरुआती कुछ सत्रों में भारतीय स्पिनर काफी तेज गेंद कर रहे थे और अंत में उन्होंने अपनी गति धीमी कर दी।’’

अश्विन और सुंदर ने गेंदबाजी की गति में विविधता की योजना बनाई जिससे तीन विकेट पर 197 रन बनाकर काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही न्यूजीलैंड की टीम 259 रन पर आउट हो गई।

अश्विन ने शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आउट किया जबकि सुंदर ने शेष सात विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

रोंची ने कहा, ‘‘इससे पिच पर कुछ ज्यादा टर्न और बाउंस मिला तथा अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया हुई। इसलिए हम अपनी गेंदबाजी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि गेंद की गति में बदलाव काफी महत्वपूर्ण है।’’

रोंची ने पहले दिन पिच से अधिक से अधिक फायदा उठाने के लिए अपनी लेंथ के साथ निरंतरता बनाए रखने के लिए सुंदर की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ‘‘यह लंबे समय तक एक अच्छे क्षेत्र में गेंदबाजी करने में सक्षम होने की निरंतरता थी। कुछ गेंदें क्रीज में बहुत ज्यादा बाहर गईं।’’

कोच ने कहा, ‘‘उन्होंने कुछ अच्छी ड्रिफ्ट हासिल की और जिस गेंद पर रचिन (आउट) हुए, वह बहुत वाइड और सीधी थी और (ऑफ स्टंप) पर लगी। यह किसी के लिए भी गेंदबाजी करने के लिए बहुत अच्छी गेंद है।’’

रोंची ने कहा कि एमसीए स्टेडियम की पिच से उतनी स्पिन नहीं मिल रही है जितनी की उम्मीद थी लेकिन न्यूजीलैंड के लिए महत्वपूर्ण होगा कि वह भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ अपनी गेंदबाजी को मजबूत बनाए रखे।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता