T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024 : आज का मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बाहर करेगी टीम इंडिया? यहां देखें ग्रुप-1 का सेमीफाइनल समीकरण..

Will Team India win today's match and eliminate Australia? See the semi-final equation of Group-1 here

Edited By :   Modified Date:  June 24, 2024 / 08:09 PM IST, Published Date : June 24, 2024/8:09 pm IST

T20 World Cup 2024 : नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल की रेस जो सीधी नजर आ रही थी, अचानक उसमें ट्विस्ट आ गया है। इस ट्विस्ट की वजह टीम इंडिया नहीं ऑस्ट्रेलिया है। टीम इंडिया ने तो सुपर-8 में अपने दोनों मैच आसानी से जीत लिए और उसका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय नजर आ रहा है। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, साथ ही ग्रुप-1 में उसका शीर्ष स्थान भी पक्का हो जाएगा

read more : JP Nadda elected leader of Rajya Sabha : राज्यसभा के नेता चुने गए जगत प्रकाश नड्डा, कांग्रेस ने दी बधाई 

कुल मिलाकर देखा जाए तो ग्रुप-1 का समीकरण काफी दिलचस्प हो चला है। इस ग्रुप से चारों टीमें अब भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं। हालांकि इन चार में से दो ही टीमों को सेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा। ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। जानते हैं गुप-1 का ताजा समीकरण…

टीम इंडिया

टीम इंडिया की स्थिति काफी स्ट्रॉन्ग है और यदि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम अंतर से हारती भी है तो भी उस पर खास असर नहीं पड़ेगा। भारत यदि टॉप पर रहता है तो वह सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करेगा। वहीं दूसरे स्थान पर रहने पर उसकी टक्कर साउथ अफ्रीका से होगी। भारत को अपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गुयाना में खेलना होगा। यदि भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच धुलता है तो भी भारत टॉप पर फिनिश करेगा। भारतीय टीम तभी बाहर हो सकती है जब उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार मिले और अफगान टीम बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर जीत जाए। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान नेट रनरेट के आधार पर भारत से आगे निकल सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

अफगानिस्तान के हाथों मिली चौंकाने वाली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली है। अगर वह भारत से हार जाता है तो उसे बांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी। ऐसे में यदि बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा देगा तो तीन टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा। यदि भारत-ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला धुल जाता है तो भी ऑस्ट्रेलिया पर खतरा बरकरार रहेगा। ऐसे में अफगानिस्तान के पास बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जाने का मौका रहेगा। ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट फिलहाल +0.223 है।

बांग्लादेश

आस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत ने बांग्लादेश को जीवनदान दिया है। बांग्लादेश को भारत से भी मदद की जरूरत होगी। अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रहती है, तो बांग्लादेश को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी पड़ेगी। बांग्लादेश का नेट रनरेट फिलहाल -2.489 है।

अफगानिस्तान

ऑस्ट्रेलिया पर जीत से अफगानिस्तान के हौसले बुलंद हैं। अफगान टीम को उम्मीद करनी होगी कि भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा दे या मैच धुल जाए। ऐसे में वह बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री ले लेगा। अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए। अगर ऑस्ट्रेलिया भारत से जीत जाता है, तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बिग मार्जिन से जीत हासिल करनी होगी. अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल -0.650 है।

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए। इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलनी है। ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है। वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन इंग्लैंड को रखा गया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बाकी मैचों का शेड्यूल

24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

27 जून- सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे
27 जून- सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे
29 जून- फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp