विराट कोहली ने क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई: रिकी पोंटिंग |

विराट कोहली ने क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई: रिकी पोंटिंग

विराट कोहली ने क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई: रिकी पोंटिंग

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 03:55 PM IST, Published Date : September 12, 2024/3:55 pm IST

साउथम्पटन, 12 सितंबर (भाषा) ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने भारत में टेस्ट क्रिकेट में क्रांति लाने में पूर्व कप्तान विराट कोहली की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि देश के बल्लेबाज अब बड़े मंच से नहीं डरते और इसका सबूत विदेशों में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उनकी सफलता है।

पोंटिंग ने पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के योगदान की भी सराहना की जिन्होंने जून में भारत को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने के बाद यह पद छोड़ दिया था।

पोंटिंग ने ‘स्काई स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘कोहली की कप्तानी की शुरुआत की बात करें तो उन्होंने क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई और राहुल द्रविड़ ने पिछले चार साल में इसे जारी रखा। कोहली जैसे खिलाड़ी का टीम पर प्रभाव बहुत शानदार होगा और उनके पास स्टार खिलाड़ी हैं। ’’

भारतीय टीम कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी थी। इसके अलावा टीम ने अन्य स्थानों पर भी कुछ यादगार जीत दर्ज की।

कोहली ने कप्तानी में अपनी आक्रामकता से सभी को यह विश्वास दिलाया कि भारतीय टीम विदेशों में भी जीत सकती है और जब वह टीम में नहीं थे तब भी उनका आत्मविश्वास टीम पर हावी रहा।

ऑस्ट्रेलिया में 2020-21 में पिछली टेस्ट श्रृंखला के दौरान कोहली अपनी बेटी वामिका के जन्म के कारण पहले मैच के बाद भारत रवाना हो गए थे। लेकिन अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने चोट और मुख्य खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से जूझते हुए श्रृंखला में 2-1 से ऐतिहासिक जीत हासिल की।

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)