शीर्ष भारतीय रेफरी उवेना फर्नांडिस ने संन्यास की घोषणा की

शीर्ष भारतीय रेफरी उवेना फर्नांडिस ने संन्यास की घोषणा की

  •  
  • Publish Date - July 5, 2024 / 04:14 PM IST,
    Updated On - July 5, 2024 / 04:14 PM IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप (2016) में सहायक रेफरी की भूमिका निभाने वाली भारत की उवेना फर्नांडिस ने शनिवार को संन्यास की घोषणा की। यह जानकारी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शुक्रवार को दी।

उवेना फीफा के किसी विश्व कप फाइनल में सहायक रेफरी की भी भूमिका निभाने वाली इकलौती भारतीय है। उन्होंने जॉर्डन में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप में अंपायरिंग की थी।

गोवा की रहने वाली 43 वर्षीय उवेना रेफरी मूल्यांकनकर्ता और प्रशिक्षक के रूप में काम करना जारी रखेंगी।

उन्होंने एआईएफएफ से जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मैं लगभग 20 वर्षों तक रेफरी रही हूं और मुझे लगता है कि मैंने पहले ही अपने काम के साथ न्याय किया है और इस प्रक्रिया में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। अब, मैंने सोचा, युवाओं के लिए रास्ता बनाने का समय आ गया है।’’

भारतीय वायु सेना में एक वरिष्ठ अधिकारी उवेना ने कहा, ‘ मैंने पहले ही अपना काम कर दिया है, इसलिए मैंने सोचा कि युवाओं को भी मौका मिलना चाहिए और मैं एक प्रशिक्षक या मूल्यांकनकर्ता के रूप में योगदान दे सकती हूं ताकि मैं भारतीय फुटबॉल के साथ न्याय कर सकूं।’’

उवेना फीफा एलीट पैनल की सदस्य रह चुकी है और उन्होंने 2016 में अंडर-17 महिला विश्व कप के फाइनल सहित चार मैचों में अंपायरिंग की थी। उन्हें इसी साल प्रतिष्ठित एएफसी स्पेशल रेफरी अवार्ड मिला।

उन्होंने दो एशियाई खेलों और चार महिला एशियाई कप में भी अंपायरिंग की है।

उवेना ने 2003 एएफसी चैंपियनशिप में भारत के लिए चीनी ताइपे, उज्बेकिस्तान और वियतनाम के खिलाफ खेल चुकी है। उन्होंने इसके बाद रेफरी के तौर पर करियर आगे बढ़ाया।

भाषा आनन्द मोना

मोना