दर्शकों को अच्छा बर्ताव करने को कहा था क्योंकि हार्दिक बड़े मैचों के खिलाड़ी है: मांजरेकर

दर्शकों को अच्छा बर्ताव करने को कहा था क्योंकि हार्दिक बड़े मैचों के खिलाड़ी है: मांजरेकर

  •  
  • Publish Date - June 30, 2024 / 03:22 PM IST,
    Updated On - June 30, 2024 / 03:22 PM IST

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) भारत के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान दर्शकों को हार्दिक पंड्या के खिलाफ हूटिंग नहीं करने को कहा था क्योंकि वह बड़े मैचों के खिलाड़ी है।

हार्दिक ने भारत के टी20 विश्व चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया लेकिन विश्व कप से पहले उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस के कप्तान नियुक्त किये जाने के बाद हर स्टेडियम में हार्दिक को हूटिंग का सामना करना पड़ा था। ऐसे ही एक मैच में टॉस के समय जब दर्शक इस हरफनमौला खिलाड़ी के खिलाफ हूटिंग करने लगे तो मांजरेकर ने उनसे अच्छा बर्ताव करने के लिए कहा। वह चाहते थे कि दर्शकों को यह एहसास हो कि वे अपने अभद्र व्यवहार से ‘बड़े मैचों के खिलाड़ी’ को निशाना बना रहे है जो अनुचित था।

पंड्या ने 144 रन बनाने के साथ 11 विकेट लेकर भारत को दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी दिलाने में अहम योगदान दिया और मांजरेकर अब सही साबित हुए हैं।

मांजरेकर ने ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो’ से कहा, ‘‘हार्दिक पंड्या के जीवन में शानदार बदलाव आया है। आईपीएल में लोग उनका मजाक उड़ा रहे थे और उनकी आलोचना कर रहे थे और मैंने उनसे कहा कि वे अच्छा व्यवहार करें क्योंकि यह एक बड़े स्तर का खिलाड़ी है।’’

भारत के पूर्व खिलाड़ी और जाने-माने खेल विशेषज्ञ को हमेशा से पता था कि पंड्या दबाव की स्थिति में धैर्य बनाए रखेंगे। पंडया खतरनाक हेनरिच क्लासेन के विकेट के साथ मैच में भारतीय टीम की वापसी करायी और फिर आखिरी ओवर में 16 रन का बचाव करते हुए शानदार गेंदबाजी की।

मांजरेकर ने कहा, ‘‘उसने हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर और अंत में रबाडा का विकेट चटकाया। वह एक चैंपियन खिलाड़ी है और बड़े मैचों में उनका यह प्रदर्शन आश्चर्यजनक नहीं है।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना