टी20 विश्व कप फाइनल : पांच अहम मुकाबले जिनसे नतीजे पर पड़ सकता है असर

टी20 विश्व कप फाइनल : पांच अहम मुकाबले जिनसे नतीजे पर पड़ सकता है असर

  •  
  • Publish Date - June 28, 2024 / 05:27 PM IST,
    Updated On - June 28, 2024 / 05:27 PM IST

ब्रिजटाउन, 28 जून ( भाषा ) भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप फाइनल से पहले पांच उन अहम व्यक्तिगत मुकाबलों पर नजर जिनसे खेल के नतीजे पर असर पड़ सकता है ।

1. रोहित शर्मा बनाम मार्को जेनसन :

यह कोई मशहूर प्रतिद्वंद्विता नहीं है लेकिन पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर और शाहीन शाह अफरीदी समेत बायें हाथ के तेज गेंदबाज उन्हें परेशान करते आये हैं । फॉर्म में चल रहे जेनसन इसका फायदा उठा सकते हैं । वैसे आंकड़ें रोहित के पक्ष में हैं जो टी20 मैचों में नौ पारियों में जेनसन का सामना कर चुके हैं और सिर्फ एक बार उनकी गेंद पर आउट हुए हैं ।

2. विराट कोहली बनाम कैगिसो रबाडा :

भारतीय टीम भले ही टी20 विश्व कप में अभी तक अपराजेय रही है लेकिन विराट कोहली का फॉर्म चिंता का सबब है जो सात मैचों में सिर्फ 75 रन बना सके हैं । दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा आठ मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं और उनका इकॉनॉमी रेट छह से कम रहा है ।

कोहली को रबाडा की गेंदों का सामना करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी । रबाडा 12 पारियों में चार बार कोहली को आउट कर चुके हैं ।

3 . ऋषभ पंत बनाम केशव महाराज :

यह मुकाबला रोचक होगा । पंत अभी तक सात मैचों में 171 रन बना चुके हैं और महाराज ने नौ विकेट ले लिये हैं । पंत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और पहले दस ओवर में उनका सामना महाराज से हो सकता है । पंत को उनके गैर पारंपरिक शॉट्स खेलने से बचाने के लिये महाराज को सटीक गेंदबाजी करनी होगी ।

4 . जसप्रीत बुमराह बनाम क्विंटोन डिकॉक :

डिकॉक ने इस विश्व कप के आठ मैचों में 204 रन बनाये हैं । अब उनका सामना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से होगा जो 4.12 की इकॉनॉमी रेट से 13 विकेट ले चुके हैं । डिकॉक को बुमराह के सामने बेहद संभलकर खेलना होगा ।

5 . अक्षर पटेल या कुलदीप यादव बनाम हेनरिच क्लासेन :

क्लासेन स्पिनरों को खेलने में माहिर हैं लेकिन इस विश्व कप में आठ मैचों में 138 रन ही बना सके हैं । उन्हें अक्षर और कुलदीप के सामने सावधान रहना होगा ।

भाषा मोना आनन्द

आनन्द