T20 World Cup 2024 Final : आज होगा महामुकाबला, खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी इंडिया और साउथ अफ्रीका, जानें किसका पलड़ा भारी

T20 World Cup 2024 Final : 29 जून शनिवार यानी आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वर्ल्ड कप के खिताब के लिए भिड़ंत होगी।

  •  
  • Publish Date - June 29, 2024 / 07:01 AM IST,
    Updated On - June 29, 2024 / 07:01 AM IST

नई दिल्ली : T20 World Cup 2024 Final : क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन बहुत बड़ा होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रण अब अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच चुका है। 29 जून शनिवार यानी आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वर्ल्ड कप के खिताब के लिए भिड़ंत होगी। यह मुकाबला बाराबाडोस के केसिंग्टन ओवल में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा। दोनों ही टीमें बिना एक भी मैच हारे टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंची है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हराया है और तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है। अफ्रीकी ने वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह पक्की की है। दोनों टीमों में से कोई भी फाइनल मैच में कोई भी जीते, लेकिन इतिहास रचा जाना बिल्कुल तय है।

यह भी पढ़ें : CG Weather Update : राजधानी समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, घर से निकलने से पहले जान ले पूरा अपडेट 

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ये कारमाना

T20 World Cup 2024 Final :  बता दें कि, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपने सभी 7 मुकाबले जीते हैं और टीम को एक में भी हार नहीं मिली है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकी टीम भी अजेय है और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार 8 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। लेकिन इस बार दोनों टीमें टूर्नामेंट में अजेय हैं। ऐसे में फाइनल मैच जो भी टीम जीतेगी। वह टूर्नामेंट में कोई भी मैच हारे बिना खिताब जीतेगी और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा।

दोनों टीमों के बीच ऐसा है रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 Final :  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 26 T20I मैच खेले गए हैं, जिसमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, तो वहीं 11 में साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। ऐसे में टीम इंडिया अफ्रीका टीम के ऊपर भारी है। वहीं भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़ों में भी साउथ अफ्रीका से आगे है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें : Greater Noida News: बारिश ने बरपाया कहर… भरभराकर गिरी मकान की दीवार, हादसे में तीन मासूमों की मौत, मचा हड़कंप 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड:

भारतीय टीम:

T20 World Cup 2024 Final :  रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीकी टीम:

T20 World Cup 2024 Final :  एडन माक्ररम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जान्सन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेलटन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp