T-20 World Cup 2024 Updates: इन 5 वजहों से भारत बना टी-20 का ‘बादशाह’.. साउथ अफ्रीका नहीं तोड़ पाया टीम इंडिया का तिलिस्म

जसप्रीत बुमराह को सही समय पर गेंदबाजी करने का फैसला भी रोहित शर्मा ने शानदार किया। जिस समय भारतीय गेंदबाजों में अफ्रीकी बल्लेबाज बरस रहे थे उस वक्त रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी के लिए और रनों की रफ्तार पर लगाम लगाई।

  •  
  • Publish Date - June 30, 2024 / 08:40 AM IST,
    Updated On - June 30, 2024 / 08:44 AM IST

बारबडोस: टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल आज 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम अपने दूसरे टी20 वर्ल्ड कप खिताब के लिए प्रयास करने उतरी थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था और इतिहास रचने की कोशिश में उतरा था। मुकाबले में टॉस जीत कर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान के साथ साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया। वहीं जवाबी पारी में अफ्रीका की टीम 169 रन पर ही सिमट के रह गई और भारत ने फाइनल मुकाबला 7 रन से अपने नाम कर 17 सालों का सूखा खत्म किया।

MS Dhoni Congratulates Team India : ‘जन्मदिन के शानदार उपहार के लिए धन्यवाद’, धोनी ने कुछ इस अंदाज में दी टीम इंडिया को बधाई 

The five biggest reasons for the victory of Team India

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन की पारी विराट कोहली ने खेली। उन्होंने 59 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। विराट ने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े। शिवम दुबे ने टीम के लिए 16 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। ऐसे में आइए जानते हैं टीम इंडिया के फाइनल जीतने की 5 सबसे बड़ी वजह क्या रही?

Virat Kohli half-century

1. विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी

भारत के इस खिताबी मुकाबले को अपना बनाने में सबसे अहम भूमिका विराट कोहली की रही। उन्होंने भारत के लिए बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। विराट ने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े और टीम को एक विशाल स्कोर पर लाकर खड़ा कर दिया।

Axar Patel Innings

2. अक्षर पटेल की बल्लेबाजी

जिस समय भारतीय बल्लेबाजों की हालत पतली थी। उस मुश्किल स्थिति में अक्षर पटेल ने शानदार बल्लेबाजी की। सिर्फ 34 रनों पर भारत के तीन विकेट गिर चुके थे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट की तरफ से शिवम दुबे की जगह पर अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजा और उन्होंने अपने रोल को शानदार तरीके से निभाया। अक्षर पटेल ने विराट कोहली के साथ मिलकर 31 गेंदों में 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 1 चौका भी लगाया। हालांकि गेंदबाजी में अक्षर पटेल बहुत महंगे साबित हुए उन्होंने 4 ओवरों में 49 रन दिए और सिर्फ 1 विकेट हासिल किया।

INDIA Live News & Updates 30th June 2024: भारत ने जीता टी-20 विश्वकप.. देशभर के क्रिकेट फैंस में जश्न का माहौल, रोहित-कोहली ने किया संन्यास का ऐलान..

Shivam Dubey innings

3. शिवम दुबे की पारी

भारत की जीत में शिवम दुबे की भी बेहद अहम भूमिका रही। विराट कोहली के साथ शानदार साझेदारी के बदौलत उन्होंने अपनी पारी में टीम के लिए 16 गेंदों पर 27 रन जोड़ने का काम किया।

Bumrah’s return

4. बुमराह की वापसी

जसप्रीत बुमराह को सही समय पर गेंदबाजी करने का फैसला भी रोहित शर्मा ने शानदार किया। जिस समय भारतीय गेंदबाजों में अफ्रीकी बल्लेबाज बरस रहे थे उस वक्त रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी के लिए और रनों की रफ्तार पर लगाम लगाई। जसप्रीत बुमराह से पहले अक्षर पटेल ने गेंदबाजी की थी और उन्होंने सिर्फ 6 गेंदों में 24 रन दिए थे। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले ने भी अफ्रीका के लिए रन चेज मुश्किल बना दिया।

Surya Yadav’s catch

5. सूर्या यादव का कैच

एक ओर से साउथ अफ्रीका के विकेट गिर रहे थे लेकिन डेविड मिलर टीम की हिम्मत बन खड़े थे। आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी। हार्दिक पांड्या 20वां में बॉलिंग के लिए आए थे। ऐसे में पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने छक्का जड़ने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री पर खड़े सूर्यकुमार यादव ने शानदार कैच लेकर पूरा गेम ही चेंज कर दिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp