सुंदर ने दो विकेट लेकर करायी भारत की वापसी, न्यूजीलैंड ने चाय तक पांच विकेट पर 201 रन बनाये

सुंदर ने दो विकेट लेकर करायी भारत की वापसी, न्यूजीलैंड ने चाय तक पांच विकेट पर 201 रन बनाये

  •  
  • Publish Date - October 24, 2024 / 03:02 PM IST,
    Updated On - October 24, 2024 / 03:02 PM IST

पुणे, 24 अक्टूबर (भाषा) वाशिंगटन सुंदर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को यहां चाय के विश्राम से पहले रचिन रविंद्र सहित दो विकेट झटककर कर मुकाबले में भारत की वापसी कराई। न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 201 रन बना लिये।

कुलदीप यादव की जगह टीम में जगह बनाने वाले सुंदर ने अपनी ऑफ स्पिन गेंद से शानदार लय में चल रहे रविंद्र को चकमा दिया और गेंद विकेटों से टकरा गयी। श्रृंखला के पहले मैच में 134 और नाबाद 39 रन की पारी खेलने वाले रविंद्र ने 65 रन का योगदान दिया। उनके आउट होने से भारतीय खेमे ने राहत की सांस ली।

सुंदर ने इसके बाद चाय के विश्राम से पहले आखिरी गेंद पर टॉम ब्लंडेल (तीन रन) को बोल्ड किया।

न्यूजीलैंड ने दूसरे सत्र की शुरुआत दो विकेट पर 92 रन से की। सत्र की शुरुआत में जसप्रीत बुमराह के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों चार चौके जड़े।

डेवोन कोन्वे ने इस दौरान अपना अर्धशतक और न्यूजीलैंड के रनों का शतक पूरा किया। ऐसा लग रहा था कि कोन्वे और रविंद्र को भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ कोई परेशानी नहीं हो रही है।

कोन्वे ने स्पिनरों के खिलाफ रिवर्स स्वीप और ड्राइव का अच्छा इस्तेमाल किया। अश्विन ने भारतीय पारी के 44वें ओवर में कोन्वे को चलता किया। यह टेस्ट में उनका 531वां विकेट है और इस विकेट के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को पीछे छोड़ दिया।

कोन्वे ने 141 गेंद की पारी में 11 चौके की मदद से 76 रन बनाने के साथ रविंद्र के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े।

रविंद्र को इसके बाद डेरिल मिचेल (नाबाद 16) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने 95 गेंद में 59 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में हालांकि रविंद्र ने बड़ा योगदान दिया।

रविंद्र को वामहस्त स्पिनर रविंद्र जडेजा की गेंद पर जीवनदान भी मिला जब शॉर्ट लेग पर सरफराज खान उनका मुश्किल कैच नहीं लपक सके।

उन्होंने आकाश दीप के खिलाफ अगले ओवर में दो चौके लगाये जिसमें से उनका दूसरा शॉट गली क्षेत्र में खड़े यशस्वी जायसवाल के हाथ के करीब से निकला।

इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में भारतीय कप्तान रोहत शर्मा ने सात ओवर के बाद ही स्पिनरों को गेंद थमाने का फैसला किया और अश्विन ने अपनी पांचवीं गेंद पर टॉम लाथम (15) को चलता कर टीम को पहली सफलता दिलायी।

अश्विन ने टेस्ट में नौवीं बार न्यूजीलैंड के कप्तान आउट किया। गेंद लाथम के बल्ले के बाहरी किनारे के करीब से निकलते हुए विकेटों के सामने पैड से टकराई और मैदानी अंपायर ने आउट का इशारा करने में देरी नहीं की।

विल यंग (18) और कोन्वे की जोड़ी ने इसके बाद भारतीय स्पिनरों को हावी नहीं होने दिया और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए बिना किसी परेशानी के 44 रन जोड़ लिये।

कोन्वे ने इस दौरान रिवर्स स्वीप का अच्छा इस्तेमाल किया तो वही यंग ने आउट होने से पहले अच्छा धैर्य दिखाया। यंग नाटकीय अंदाज में आउट हुए जब अश्विन की गेंद उनके बल्ले का मामूली किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में चली गयी।

अश्विन ने कैच आउट की अपील की लेकिन उन्हें विकेटकीपर और स्लिप में खड़े रोहित शर्मा का साथ नहीं मिला। शॉर्ट लेग पर खड़े सरफराज खान ने इसके बाद कप्तान को रिव्यू लेने के लिए मनाया और रिप्ले में वह आउट दिखे।

दिन की शुरुआत में जसप्रीत बुमराह और आकाश दीप ने भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन इस पिच से तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिली।

भारत ने इस मैच के लिए टीम में तीन बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और कुलदीप यादव की जगह एकादश में आकाश, वाशिंगटन और शुभमन गिल को एकादश में शामिल किया है।

न्यूजीलैंड ने अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव करते हुए चोटिल तेज गेंदबाज मैट हेनरी की जगह बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर को शामिल किया है।

भाषा  आनन्द नमिता

नमिता