खेल मंत्री ने एनआईएस पटियाला का दौरा कर पेरिस ओलंपिक के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया

खेल मंत्री ने एनआईएस पटियाला का दौरा कर पेरिस ओलंपिक के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया

  •  
  • Publish Date - June 29, 2024 / 06:16 PM IST,
    Updated On - June 29, 2024 / 06:16 PM IST

पटियाला, 29 जून (भाषा) खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के साथ शनिवार को यहां मुलाकात करने के साथ नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस) के अंदर बन रहे नए बुनियादी ढांचे की प्रगति का भी निरीक्षण किया।

 मांडविया ने इस दौरान भारोत्तोलक मीराबाई चानू, भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी और गोला फेंक खिलाड़ी आभा खाटुआ से मुलाकात की।

उन्होंने कहा, ‘‘मीराबाई, अन्नू रानी और आभा के साथ मेरी बातचीत से मुझे विश्वास हुआ कि हमारे एथलीटों को पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की तैयारी में सर्वोत्तम संभव समर्थन मिला है।’’

मीराबाई ने खेल मंत्रालय के अपार समर्थन के जिक्र करते हुए कहा कि  अमेरिका के सेंट लुईस के विश्व प्रसिद्ध खेल वैज्ञानिक डॉ. आरोन हॉर्शिग की सेवाएं प्राप्त करने से उन्हें काफी फायदा मिला है। अन्नू रानी ने लंबे समय तक यूरोप के देशों में अभ्यास से हुए फायदे के बारे में बातचीत की।

मांडविया ने यहां राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में कुछ अन्य खिलाड़ियों और कोचों से भी बातचीत की।

उन्होंने उनसे प्रतिस्पर्धी खेलों से ‘ड्रॉप-आउट’ दर को कम करने के बारे में सुझाव मांगे।

खेल मंत्री ने पूछा, ‘‘आपको आवश्यक समर्थन मिल रहा है? जिन लोगों ने आपके साथ शुरुआत की, लेकिन पदक नहीं जीते और पीछे छूट गये है, हम उन्हें खेलों में बनाये रखने के लिए क्या कर सकते हैं?’’

उन्होंने इस मौके कहा कि खेलों के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा को ध्यान में रखते हुए सरकार जमीनी स्तर पर प्रतिभा को प्रोत्साहित करेगी।

खेल मंत्री ने एनएसएनआईएस की भी समीक्षा की और खेल के विभिन्न क्षेत्रों, खेल विज्ञान सुविधाओं और नए बुनियादी ढांचा परियोजना स्थलों का दौरा किया।

भाषा आनन्द मोना

मोना