खेल मंत्री ने शतरंज ओलंपियाड चैम्पियनों को सम्मानित किया

खेल मंत्री ने शतरंज ओलंपियाड चैम्पियनों को सम्मानित किया

  •  
  • Publish Date - September 26, 2024 / 06:58 PM IST,
    Updated On - September 26, 2024 / 06:58 PM IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को 45वें ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय पुरुष और महिला शतरंज टीमों को सम्मानित किया।

पुरुषों की स्पर्धा में डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और आर प्रज्ञानानंदा ने स्लोवेनिया के खिलाफ अंतिम दौर में निर्णायक जीत हासिल की। ​​महिला टीम ने भी अजरबेजान को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

मांडविया ने शतरंज में भारत के समृद्ध जुड़ाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘वैश्विक मंच पर जीतकर आपने न केवल पूरे देश को गौरवान्वित किया है बल्कि हमारी पारंपरिक विरासत को भी सम्मानित किया है। ’’

कार्यक्रम के दौरान मांडविया ने विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डी गुकेश के साथ शतरंज की एक बाजी भी खेली। गुकेश ने ओलंपियाड में 11 राउंड में आठ जीत हासिल की और ओपन वर्ग में टीम के साथी अर्जुन एरिगेसी के साथ व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता।

दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे।

खेल मंत्री ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘भारत सरकार एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो सभी खेल स्पर्धाओं में प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करे। हम चाहते हैं कि हमारे एथलीट विश्व मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने और देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित महसूस करें। ’’

मांडविया ने पदक विजेताओं को खेल मंत्रालय के ‘विकसित भारत राजदूत – युवा कनेक्ट कार्यक्रम’ में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया जिसका उद्देश्य 2047 तक विकसित भारत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने में युवा ऊर्जा को दिशा देना है।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर