सिनर और अल्कारेज चीन ओपन के सेमीफाइनल में, सबालेंका भी जीतीं

सिनर और अल्कारेज चीन ओपन के सेमीफाइनल में, सबालेंका भी जीतीं

  •  
  • Publish Date - September 30, 2024 / 08:42 PM IST,
    Updated On - September 30, 2024 / 08:42 PM IST

बीजिंग, 30 सितंबर (एपी) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी यानिक सिनर ने सोमवार को यहां जिरी लेहेका को सीधे सेट में हराकर चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने दो दिन पहले मार्च में दो बार एनाबोलिक स्टेरॉयड परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद अमेरिकी ओपन चैंपियन सिनर पर एक से दो वर्ष का प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए अपील दायर की है।

इटली का यह 23 वर्षीय खिलाड़ी हालांकि इससे विचलित नहीं दिखा और उन्होंने 37वें स्थान पर काबिज लेहेका के खिलाफ 6-2, 7-6 से जीत दर्ज की।

गत चैंपियन सिनर की यह लगातार 14वीं जीत है और वह सेमीफाइनल में पांचवें वरीय आंद्रे रूबलेव और स्थानीय दावेदार बू युनचाओकेट के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

इससे पहले आंद्रे रूबलेव ने रविवार को बारिश से प्रभावित मैच में सोमवार को एलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना को 6-4, 7-5 से हराया।

दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज ने कारेन खाचानोव के खिलाफ सीधे सेट में जीत के साथ लगातार दूसरे साल यहां सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

स्पेन के 21 साल के अल्कारेज ने दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी खाचानोव को 7-5, 6-2 से हराया। अल्कारेज ने 12 में से चार ब्रेक प्वाइंट का फायदा उठाया और 96 मिनट में जीत दर्ज की।

अल्कारेज की यह सत्र की 46वीं जीत है जिसकी बदौलत यह फ्रेंच ओपन और विंबलडन चैंपियन एटीपी ‘लाइव रैंकिंग’ में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गये।

सेमीफाइनल में अल्कारेज की भिड़ंत दानिल मेदवेदेव से होगी। दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव ने इटली के फ्लावियो कोबोली को सीधे सेट में 6-2, 6-4 से हराया।

महिला एकल में एरिना सबालेंका ने एशलिन क्रूगर को 6-2, 6-2 से हराकर लगातार 14वीं जीत दर्ज की।

तीन बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सबालेंका अगस्त में सिनसिनाटी ओपन का खिताब जीतने के बाद इस महीने अमेरिकी ओपन का खिताब जीता। उन्होंने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया ओपन का भी खिताब जीता था।

सबालेंका अगले दौर में मेडिसन कीज से भिड़ेंगी जिन्होंने ब्राजील की बीट्रिस हदाद माइया को 6-3, 6-3 से हराया।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने केटी वोलीनेट्स को 6-3, 6-2 से हराया और प्री क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी कोको गॉफ से होगी।

दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी जैस्मिन पाओलिनी ने 45वें नंबर की पोलैंड की मेग्दा लिनेट को 6-4, 6-0 से शिकस्त दी।

एपी सुधीर आनन्द

आनन्द