शकील का शतक, इंग्लैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया

शकील का शतक, इंग्लैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया

  •  
  • Publish Date - October 25, 2024 / 07:50 PM IST,
    Updated On - October 25, 2024 / 07:50 PM IST

रावलपिंडी (पाकिस्तान), 25 अक्टूबर (एपी) सौद शकील के शतक की मदद से पहली पारी में बढ़त हासिल करने वाली पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को लड़खड़ा कर शुक्रवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

बाएं हाथ के बल्लेबाज शकील ने धैर्य बनाए रखने का अच्छा नमूना पेश करते हुए 223 गेंद पर 134 रन की शानदार पारी खेली। इससे पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 344 रन बनाकर 77 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

पहली पारी में 267 रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 24 रन बनाए थे और वह अभी पाकिस्तान से 53 रन पीछे है।

इंग्लैंड की आक्रामक शैली को कुंद करने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई शुष्क पिच पर पाकिस्तान के स्पिनरों ने फिर से कमाल दिखाया।

अपने बल्लेबाजी कौशल से इंग्लैंड को निराश करने वाले स्पिनर साजिद खान और नोमान अली ने क्रमशः बेन डकेट और जैक क्रॉली को पगबाधा आउट किया। ओली पोप का खराब प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने नोमान की गेंद पर आसान कैच दिया।

इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से लेग स्पिनर रेहान अहमद ने 66 रन देकर चार विकेट लिए और इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में सफल वापसी की। ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने 129 रन देकर तीन और तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने 22 रन देकर दो विकेट लिए।

रेहान ने अपने चार में से तीन विकेट पहले सत्र में लिए। एक समय पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 177 रन था और वह इंग्लैंड से 90 रन पीछे था। साजिद (नाबाद 48) और नोमान (45) बल्लेबाजी में भी अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश करके पाकिस्तान को महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई।

इन दोनों ने शकील के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। शकील ने दिन के दूसरे सत्र में रेहान की गेंद पर एक रन लेकर 181 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया तथा अपनी पारी में केवल पांच चौके लगाए।

इन दोनों टीम के बीच तीन मैच की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है। इंग्लैंड ने मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 47 रन से जीत दर्ज की थी जबकि पाकिस्तान ने उसी स्थान पर खेले गए दूसरे मैच को 152 रन से जीता था।

एपी पंत नमिता

नमिता