बाबर की जगह रिजवान को पाकिस्तान का वनडे और टी20 कप्तान बनाया गया |

बाबर की जगह रिजवान को पाकिस्तान का वनडे और टी20 कप्तान बनाया गया

बाबर की जगह रिजवान को पाकिस्तान का वनडे और टी20 कप्तान बनाया गया

:   Modified Date:  October 27, 2024 / 06:51 PM IST, Published Date : October 27, 2024/6:51 pm IST

लाहौर, 27 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के चयनकर्ताओं ने चार नवंबर से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के दौरे के लिए रविवार को टीमों की घोषणा की जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को बाबर आजम की जगह वनडे और टी20 कप्तान नियुक्त किया गया।

सलमान अली आगा को भविष्य के सभी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उप-कप्तान बनाया गया।

पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगा जिसकी शुरुआत चार नवंबर को मेलबर्न (वनडे) में पहले मैच से होगी और यह कप्तान के रूप में रिजवान का पहला दौरा होगा।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक बयान में कहा कि आगा जिम्बाब्वे में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे क्योंकि रिजवान को कार्यभार प्रबंधन योजना के तहत आराम दिया गया है।

पाकिस्तान का जिम्बाब्वे दौरा 24 नवंबर से पांच दिसंबर तक होगा जिसमें तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जायेंगे।

बाबर, तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों से बाहर रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्तान टीम में लौट आए।

पीसीबी ने पहले दो सफेद गेंद के दौरों के लिए टीमों की घोषणा की। इसके बाद रिजवान को ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ जिम्बाब्वे में 50 ओवर की प्रतियोगिता के लिए कप्तान बनाया गया।

टीम में कई नए चेहरों को जगह मिली है जबकि फखर जमां और शादाब खान जैसे सीनियर खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं है।

फखर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की जांच का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर किए जाने के बाद बाबर के समर्थन में ट्वीट किए थे।

पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी पक रविवार को यहां एक मीडिया कांफ्रेंस में कहा कि बाबर कप्तान नहीं बनना चाहते और किसी ने उन्हें कप्तानी से हटने के लिए भी बाध्य नहीं किया।

ऑस्ट्रेलिया दौरा चार से 18 नवंबर तक चलेगा।

जिंबाब्वे के बुलावायो में तीन मैचों की एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला 24 नवंबर से पांच दिसंबर तक खेली जाएगी।

पाकिस्तान दिसंबर-जनवरी में तीन एकदिवसीय, तीन टी20 और दो टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी करेगा।

टीम इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एकदिवसीय टीम: मोहम्मद रिजवान (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अराफात मिन्हास, बाबर आजम, फैसल अकरम, हारिस राऊफ, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मोहम्मद हसनैन, मुहम्मद इरफान खान, नसीम शाह, सैम अयूब, सलमान अली आगा (उप कप्तान) और शाहीन शाह अफरीदी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी20 टीम: मोहम्मद रिजवान (कप्तान), अराफात मिन्हास, बाबर आजम, हारिस रऊफ, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), जहांदाद खान, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मुहम्मद इरफान खान, नसीम शाह, ओमेर बिन यूसुफ, साहिबजादा फरहान, सलमान अली आगा (उप कप्तान), शाहीन शाह अफरीदी, सुफयान मोकिम और उस्मान खान।

जिंबाब्वे दौर की एकदिवसीय टीम: मोहम्मद रिजवान (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, अहमद डेनियल, फैसल अकरम, हारिस राऊफ, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मोहम्मद हसनैन, मुहम्मद इरफान खान, सैम अयूब, सलमान अली आगा (उप कप्तान), शाहनवाज दहानी और तैयब ताहिर।

जिंबाब्वे दौरे की टी20 टीम: सलमान अली आगा (कप्तान), अहमद डेनियल, अराफात मिन्हास, हारिस राऊफ, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), जहांदाद खान, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद हसनैन, मुहम्मद इरफान खान, ओमैर बिन यूसुफ, कासिम अकरम, साहिबजादा फरहान, सुफयान मोकिम, तैयब ताहिर और उस्मान खान।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)