राव को दिल्ली कैपिटल्स का क्रिकेट निदेशक और बदानी को मुख्य कोच नियुक्त किया गया

राव को दिल्ली कैपिटल्स का क्रिकेट निदेशक और बदानी को मुख्य कोच नियुक्त किया गया

  •  
  • Publish Date - October 17, 2024 / 04:16 PM IST,
    Updated On - October 17, 2024 / 04:16 PM IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने बृहस्पतिवार को 2025 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र से पहले अपने नये कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति की जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेटर हेमांग बदानी को मुख्य कोच और वेणुगोपाल राव को क्रिकेट निदेशक बनाया गया।

भारत के लिए चार टेस्ट और 40 वनडे खेल चुके 47 वर्षीय बदानी को विभिन्न क्रिकेट लीग में कोचिंग का अनुभव है। 2021 से 2023 तक उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के साथ क्षेत्ररक्षण कोच और फिर बल्लेबाजी कोच के तौर पर काम किया।

लंका प्रीमियर लीग में उन्होंने जाफना किंग्स को लगातार दो खिताब दिलाए और शुरूआती एसए20 में वह खिताब जीतने वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप के बल्लेबाजी कोच थे। हाल में वह दुबई कैपिटल्स के मुख्य कोच थे जो इस साल के आईएलटी20 फाइनल में पहुंची थी।

बदानी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘दिल्ली कैपिटल्स में शामिल होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मुझ पर भरोसा करने के लिए टीम के मालिकों का आभारी हूं। ’’

भारत के लिए 16 वनडे खेलने वाले राव 2009 में आईपीएल जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा थे। वह दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए तीन आईपीएल सत्र में भी खेले और दुबई कैपिटल्स से जुड़े रहे जिसमें उन्होंने शुरूआती सत्र में मेंटोर (मार्गदर्शक) के तौर में और बाद में बतौर क्रिकेट निदेशक काम किया।

राव ने कहा, ‘‘फ्रेंचाइजी के साथ मेरा जुड़ाव लंबे समय से है और मैं इस भूमिका की पेशकश करने के लिए टीम के मालिकों द्वारा दिखाये भरोसे के लिए आभारी हूं। ’’

दिल्ली कैपिटल्स 2021 चरण में उपविजेता रही लेकिन बाद के तीन सत्र में शीर्ष चार में पहुंचने के लिए संघर्ष करती रही।

दिल्ली कैपिटल्स के अध्यक्ष और सह मालिक किरण कुमार ग्रांधी ने राव और बदानी का टीम में स्वागत किया।

भाषा नमिता मोना

मोना