राजस्थान सरकार खेल विश्वविद्यालय और खिलाड़ियों के लिए छात्रावास स्थापित करेगी: मुख्यमंत्री भजनलाल

राजस्थान सरकार खेल विश्वविद्यालय और खिलाड़ियों के लिए छात्रावास स्थापित करेगी: मुख्यमंत्री भजनलाल

  •  
  • Publish Date - June 20, 2024 / 08:07 PM IST,
    Updated On - June 20, 2024 / 08:07 PM IST

जयपुर, 20 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को कहा कि सरकार राज्य में एक खेल विश्वविद्यालय स्थापित करेगी और जिला तथा संभाग स्तर पर खिलाड़ियों के लिए छात्रावास और सुविधाएं विकसित करेगी।

मुख्यमंत्री यहां अपने कार्यालय में युवा सशक्तिकरण और खेल क्षेत्र पर बजट पूर्व संवाद में खिलाड़ियों, कोच, खेल संगठनों के प्रतिनिधियों, युवाओं और स्टार्ट अप उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।

भजनलाल ने कहा कि सरकार शिक्षा, व्यवसाय, रोजगार, खेल सहित हर क्षेत्र में युवाओं के सपनों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब युवा पदक जीतते हैं तो इससे उनके परिवार और राज्य दोनों का सम्मान बढ़ता है। उन्होंने अभिभावकों से अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त अवसर और प्रोत्साहन देने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य सरकार का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खेल विश्वविद्यालय की स्थापना तथा जिला एवं संभाग स्तर पर खेल सुविधाएं एवं छात्रावास विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ‘खेलो इंडिया खेलों’ की तर्ज पर ‘खेलो राजस्थान युवा खेलों’ के आयोजन पर भी विचार कर रही है।

कार्यक्रम में मौजूद उद्योग, युवा एवं खेल मामलों के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि राजस्थान सरकार खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए खेल संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता