पेरिस पैरालम्पिक : भारतीय रिकर्व तीरंदाज पूजा क्वार्टर फाइनल में

पेरिस पैरालम्पिक : भारतीय रिकर्व तीरंदाज पूजा क्वार्टर फाइनल में

  •  
  • Publish Date - September 3, 2024 / 04:47 PM IST,
    Updated On - September 3, 2024 / 04:47 PM IST

पेरिस, तीन सितंबर ( भाषा ) विश्व पैरा चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता पूजा जटियां ने तुर्की की यगमुर सेंगुलइको सीधे सेटों में हराकर पेरिस पैरालम्पिक महिला ओपन रिकर्व तीरंदाजी के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

27 वर्ष की पूजा को प्री क्वार्टर फाइनल में बाय मिला था चूंकि वह रैंकिंग दौर में शीर्ष नौ में रही थी । उसने 6 . 0 से जीत दर्ज की और अब उसका सामना तोक्यो पैरालमपिक की कांस्य पदक विजेता चीन की वू चुनियान से होगा ।

दूसरी वरीयता प्राप्त चुनियान ने मंगोलिया की ओयुन एर्डेने बी को मात दी ।

पूजा ने लगातार तीन नौ स्कोर करके पहला सेट जीता और दूसरा सेट 26 . 22 से जीता । तीसरे सेट में सेंगुल ने दो नौ और एक आठ स्कोर किया लेकिन पूजा ने एक अंक से जीत दर्ज की ।

पूजा 1997 में दो साल की थी जब तेज बुखार और गलत इंजेक्शन देने से उसके बायें पैर में पोलियो हो गया । इसके बावजूद उसने हार नहीं मानी और बचपन से तीरंदाजी कर रही है ।

उसने एशियाई पैरा चैम्पियनशिप 2023 में महिला टीम वर्ग में रजत पदक जीता । उसने 2024 में आठवें फाजा पैरा तीरंदाजी विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया । वहीं पैरा तीरंदाजी यूरोपीय कप के दूसरे चरण में महिला टीम और मिश्रित टीम वर्ग का स्वर्ण पदक जीता ।

भाषा मोना पंत

पंत