पंत फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 में, रोहित और कोहली खिसके

पंत फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 में, रोहित और कोहली खिसके

  •  
  • Publish Date - September 25, 2024 / 04:01 PM IST,
    Updated On - September 25, 2024 / 04:01 PM IST

दुबई, 25 सितंबर (भाषा) विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने वापसी टेस्ट में शानदार शतक की बदौलत बुधवार को जारी आईसीसी रैंकिंग में छठे स्थान पर प्रवेश किया लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली तालिका में खिसक गये।

पंत (731 रेटिंग अंक) ने चेन्नई बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला के पहले मैच में शतक जड़ा था। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में छठे जबकि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (751) टेस्ट मैच की पहली पारी में अर्धशतक की बदौलत पांचवें स्थान पर पहुंच गये।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने हालांकि शीर्ष 10 में अपना स्थान बरकरार रखा है लेकिन वह पांच स्थान खिसक गये हैं और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। उनके 716 रेटिंग अंक हैं।

कोहली को भी पांच स्थान का नुकसान हुआ जिससे वह शीर्ष 10 से बाहर हो गये और अब वह तालिका में 12वें स्थान पर हैं।

गॉल में श्रीलंका और न्यूजीलैंड टेस्ट में शीर्ष 10 गेंदबाजी रैंकिंग में बदलाव हुआ है जिसमें प्रभात जयसूर्या ने नौ विकेट झटककर खेल के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर के तौर पर खुद को साबित करते हुए पांच पायदान की छलांग लगायी और आठवें स्थान पर पहुंच गये।

जयसूर्या (743 अंक) श्रीलंका के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं और उन्होंने असिथा फर्नांडो (700) को पछाड़ा जो दो पायदान खिसककर 13वें स्थान पर पहुंचे।

बल्लेबाजी रैंकिंग में कामिंडु मेंडिस 16वें और धनंजय डि सिल्वा आल राउंडर रैंकिंग में 18वें स्थान पर काबिज हो गये हैं।

वनडे रैंकिंग में अफगानिस्तान के युवा स्टार रहमनुल्लाह गुरबाज और आस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंचे।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (668) वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में आठ पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

भाषा नमिता पंत

पंत