सेंटनेर के सात विकेट के बाद न्यूजीलैंड की कुल बढ़त 188 रन की

सेंटनेर के सात विकेट के बाद न्यूजीलैंड की कुल बढ़त 188 रन की

  •  
  • Publish Date - October 25, 2024 / 03:19 PM IST,
    Updated On - October 25, 2024 / 03:19 PM IST

पुणे, 25 अक्टूबर (भाषा) पहली पारी में बल्लेबाजी में एक और निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम शुक्रवार को दूसरे दिन दबाव में आ गई है जिसके बाद न्यूजीलैंड ने चाय तक अपनी कुल बढ़त 188 रन तक पहुंचा ली।

न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने 53 रन देकर सात विकेट झटककर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे यहां एमसीए स्टेडियम में भारतीय टीम पहली पारी में 156 रन पर सिमट गई।

वाशिंगटन सुंदर (19 रन देकर एक विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (34 रन देकर एक विकेट) ने एक एक विकेट झटके लेकिन तेजी से भारत की पकड़ ढीली होती दिख रही है।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम छह चौकों से 37 रन बना चुके हैं जबकि रचिन रविंद्र सात रन बनाकर दूसरे छोर पर काबिज हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर दबदबा बनाते हुए चाय ब्रेक तक स्कोर दो विकेट पर 85 रन तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड 68 वर्षों में पहली बार भारत में ऐतिहासिक पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने की कोशिश में जुटी है।

न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज को पिच पर बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी होती हुई नहीं दिखी जबकि इससे पहले स्टार सुसज्जित बल्लेबाजी लाइन अप इस श्रृंखला में दूसरी बार चरमरा गया।

पिछले टेस्ट में बेंगलुरु में ही घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम 46 रन पर सिमट गई और उसे अपने ही मैदान पर न्यूजीलैंड से 36 साल में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के सितारा बल्लेबाज सेंटनेर से मिली चुनौती का सामना नहीं कर सके जिससे न्यूजीलैंड ने मेजबान टीम को पहली पारी में 45 . 3 ओवर में 156 रन पर आउट करके 103 रन की बढत ले ली ।

बायें हाथ के स्पिनर सेंटनेर ने 19 . 3 ओवर में 53 रन देकर सात विकेट लिये जबकि आफ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स को दो विकेट मिले ।

शुभमन गिल (30) और यशस्वी जायसवाल (30) ने दूसरे विकेट के लिये 49 रन जोड़े लेकिन इसके बाद छह विकेट 53 रन के भीतर गिर गए । लंच के समय स्कोर सात विकेट पर 107 रन था ।

लंच के बाद सेंटनेर ने रविंद्र जडेजा, आकाश दीप और जसप्रीत बुमराह को आउट किया ।

लंच तक भारत के सात विकेट 107 रन पर गिर गए। तब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर 259 रन से 152 रन पीछे थी।

बेंगलुरू टेस्ट में जहां तेज और सीम लेती गेंदों के दम पर न्यूजीलैंड ने 36 साल में पहली बार भारत को उसकी धरती पर टेस्ट में हराया तो यहां सुबह के सत्र में स्पिनर भारतीय बल्लेबाजों की परेशानी का सबब बने ।

नीची और टर्न लेती विकेट पर भारतीय बल्लेबाजों ने कई गलतियां की । एक विकेट पर 16 रन से आगे भारत ने सुबह के सत्र में 91 रन के भीतर छह विकेट गंवा दिये ।

सबसे बड़ा झटका 24वें ओवर में लगा जब सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली को मिचेल सेंटनेर ने फुलटॉस पर क्लीन बोल्ड कर दिया । सेंटनेर ने 36 रन देकर चार विकेट लिये ।

विकेट पर पड़ती फुलटॉस गेंद पर कोहली बुरी तरह चूके और गेंद सीधे मध्य और लेग स्टम्प पर जा लगी । कोहली के साथ मैदान पर बैठे दर्शकों को भी एकबारगी यकीन नहीं हुआ कि क्या हो गया है । कोहली पवेलियन लौट रहे थे तो एमसीए स्टेडियम पर पूरा सन्नाटा था ।

यशस्वी जायसवाल ने चार चौकों की मदद से 30 रन बनाये लेकिन ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर पहली स्लिप में कैच दे बैठे ।

ऋषभ पंत (18) उछाल को समझ नहीं पाये और फिलिप्स की गेंद उनके आफ स्टम्प में जा लगी । भारत का स्कोर इस समय पांच विकेट पर 83 रन था ।

ईरानी कप में 220 नाबाद और पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 150 रन बनाने वाले सरफराज खान (11) विलियम ओ राउरकी की गेंद पर खराब शॉट खेलकर सेंटनेर को मिड आफ में आसान कैच देकर लौटे ।

सेंटनेर ने शुभमन गिल (30) को पहला शिकार बनाया था । वहीं लंच से पहले रविचंद्रन अश्विन (चार) को पवेलियन भेजा ।

भाषा नमिता मोना

मोना