न्यूजीलैंड ने पंत और सरफराज को आउट किया, भारत ने चाय तक छह विकेट पर 438 रन बनाये

न्यूजीलैंड ने पंत और सरफराज को आउट किया, भारत ने चाय तक छह विकेट पर 438 रन बनाये

  •  
  • Publish Date - October 19, 2024 / 04:17 PM IST,
    Updated On - October 19, 2024 / 04:17 PM IST

बेंगलुरु, 19 अक्टूबर (भाषा) सरफराज खान की 150 रन की शानदार पारी के बाद ऋषभ पंत (99) एक बार फिर शतक से चूक गए जिससे न्यूजीलैंड ने चौथे दिन शनिवार को यहां चाय के विश्राम तक 438 रन पर भारत के छह विकेट झटक कर मैच में वापसी की।

पहली पारी में महज 46 रन पर आउट होने वाली भारतीय टीम के पास अब 82 रन की बढ़त है लेकिन दिन के दूसरे सत्र में तीन अहम विकेट झटक कर न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट में अपना पलड़ा थोड़ा भारी कर लिया।

लंच से पहले के सत्र में बारिश ने खेल में बाधा डाली। बारिश के कारण दूसरा सत्र दोपहर में एक बजकर 50 मिनट पर शुरू हुआ।

सरफराज और पंत ने चौथे विकेट के लिए 211 गेंद में 177 रन की साझेदारी के दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को हावी होने का मौका नहीं दिया। टेस्ट में यह सातवीं बार है जब पंत 90 के बाद आउट होकर शतक पूरा करने से चूक गये।

अपना पांचवां टेस्ट खेल रहे सरफराज ने दिन की शुरुआत 70 रन की। दिन के पहले घंटे में जब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल रही थी तब उन्होंने लेट कट के शानदार इस्तेमाल से उनकी घार को कुंद किया। न्यूजीलैंड के कप्तान ने जब गेंद स्पिनरों को थमाई तब मुंबई के इस बल्लेबाज ने स्वीप शॉट का शानदार इस्तेमाल कर आसानी से रन बटोरे।

उन्होंने टिम साउथी की गेंद पर बैकफुट पंच की मदद से कवर क्षेत्र में चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया और फिर मैदान में दौड़ते हुए टेस्ट करियर के पहले शतक का जश्न मनाया।

दिन की शुरुआत में जब सरफराज के साथ पंत बल्लेबाजी के लिए मैदान में आये तो भारतीय ड्रेसिंग रूम के साथ प्रशंसकों ने भी राहत की सांस ली। वह विकेटकीपिंग के दौरान घुटने में चोट लगने के कारण मैच के तीसरे दिन मैदान से बाहर रहे थे।

पंत अपनी पारी की शुरुआत में थोड़े असहज लग रहे थे। इस बीच विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने रन आउट का मौका गंवाकर उन्हें आसान जीवन दान दिया। दिन की शुरुआत में तेज गेंदबाजों की मुफीद परिस्थितियों से पार पाने के बाद पंत ने साउथी की गेंद को दर्शकों के पास भेजने के बाद एजाज पटेल के एक ही ओवर में  दो छक्के लगाकर अपनी फिटनेस की चिंताओं को दूर किया।

उन्होंने ग्लेन फिलिप्स के खिलाफ चौका लगा 55 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद बारिश ने मैच में खलल डाला और मैच लगभग दो घंटे तक रुका रहा जिसमें 40 मिनट लंच का विश्राम शामिल था।

बारिश के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो पंत ने बायें हाथ के स्पिनर रचिन रविंद्र के खिलाफ दो छक्के लगाये।

पंत ने जब आक्रामक रूख अपनाया तो दूसरे छोर से सरफराज संभल कर बल्लेबाजी करने लगे।

न्यूजीलैंड ने इस दौरान भारतीय पारी के 80 ओवर के बार नयी गेंद लेने का फैसला किया और यह टीम के लिए कारगर साबित हुए। उसके तेज गेंदबाजों ने सरफराज और पंत को स्विंग से परेशान किया।

टिम साउथी ने सरफराज को आउट कर पंत के साथ उनकी 177 रन की साझेदारी को तोड़ा तो वहीं विलियम ओ’राउरकी ने पंत और लोकेश राहुल (12) को चलता कर भारत की परेशानी बढ़ा दी। गेंद पंत के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों से टकरा गयी जबकि राहुल विकेटकीपर ब्लंडेल द्वारा लपके गये।

भाषा आनन्द पंत

पंत