पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में सफलता के बाद गुरुग्राम में नयी रेंज की शुरुआत

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में सफलता के बाद गुरुग्राम में नयी रेंज की शुरुआत

  •  
  • Publish Date - September 7, 2024 / 05:01 PM IST,
    Updated On - September 7, 2024 / 05:01 PM IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) उच्च गुणवत्ता वाले निशानेबाजी प्रशिक्षण केंद्रों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ‘टॉपगन निशानेबाजी अकादमी’ ने गुरुग्राम के सेक्टर 50 में एक नयी शाखा शुरू की है।

इस अकादमी ने इससे पहले शहर के सेक्टर 38 में 2022 में अपनी अकादमी की शाखा शुरू की थी। उसकी सफलता से उत्साहित इस अकादमी ने नयी शाखा की शुरुआत की है।

‘टॉपगन निशानेबाजी अकादमी’ पहले से ही दिल्ली, रायपुर और जयपुर में मौजूद है। अकादमी की स्थापना 2006 में पूर्व अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज शिमोन शरीफ ने की थी।

शरीफ के अनुसार, पेरिस ओलंपिक में असाधारण प्रदर्शन सहित वैश्विक निशानेबाजी प्रतियोगिताओं में भारत की लगातार सफलता के बाद भविष्य के चैंपियनों को तैयार करने में अकादमी की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है।

आईएसएसएफ विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दिल्ली के पहले राइफल निशानेबाज शरीफ के अनुभव से अकादमी के लिए फायदेमंद होगा।

शरीफ ने कहा, ‘‘ हम सेक्टर 50 में नयी शाखा के साथ गुरुग्राम में अपना विस्तार करने को लेकर उत्साहित हैं। पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी भारत का सबसे सफल खेल रहा था। इससे इस खेल के लिए सुलभ और उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण का महत्व और बढ़ जाता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी नयी शाखा सभी उम्र के इच्छुक निशानेबाजों के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगी, जो विशेषज्ञ मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेगी।’’

भाषा आनन्द नमिता

नमिता