New bcci secretary after jay shah

New bcci secretary after jay shah: कौन लेगा जय शाह की जगह?.. तेज हुई नए BCCI सचिव की तलाश, इन 3 नामों पर सबसे ज्यादा चर्चा..

New bcci secretary after jay shah बीसीसीआई सचिव के उत्तराधिकारी की खोज तेज; धूमल, डालमिया आईपीएल जीसी में बरकरार

Edited By :   Modified Date:  September 29, 2024 / 11:36 PM IST, Published Date : September 29, 2024/8:59 pm IST

New bcci secretary after jay shah: बेंगलुरू: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रविवार को यहां उपस्थित सदस्यों ने मौजूदा सचिव जय शाह से सत्ता परिवर्तन को यथासंभव सुचारू रखने के लिए अपने उत्तराधिकारी को खोजने की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया। शाह नवंबर के आखिरी सप्ताह में अपने पद से हटने की उम्मीद है। वह एक दिसंबर से तीन साल की अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष का पद संभालेंगे। नये सचिव का चयन एजीएम एजेंडे में नहीं था। यह पता चला है कि उपस्थित सदस्यों ने प्रक्रिया को पारदर्शी रखने के लिए उत्तराधिकारी योजना पर आपस में चर्चा की।

Chhattisgarh Congress Nyay Yatra: कांग्रेस की न्याय यात्रा में शकुंतला साहू के फोटो के साथ ‘अन्याय’!.. पहले पोस्टर से छिपाई तस्वीर, फिर निकाल फेंका बाहर.. देखें Video

एजीएम में भाग लेने वाले एक राज्य संघ के प्रतिनिधि ने पीटीआई को बताया, ‘‘यह सभी उचित प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द लागू करने का एक सामान्य अनुरोध था क्योंकि इससे हमारे लिए स्पष्टता होगी। इसके अलावा, हमारे पास आईपीएल नीलामी जैसे कुछ बड़े आयोजन भी आने वाले हैं। इस स्थिति में ऐसा नहीं होना चाहिए कि सभी चीजों को एक ही समय पर संभालना पड़े।’’ मौजूदा स्थिति में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रोहन जेटली, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार, संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया और गुजरात क्रिकेट संघ के सचिव अनिल पटेल ऐसे उम्मीदवार हैं जो शाह का उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में हैं। चयन प्रक्रिया के आगे के चरण में अगर कोई छुपा रुस्तम सामने नहीं आया तो इन्हीं नामों में से कोई शाह का उत्तराधिकारी बनेगा।

New bcci secretary after jay shah: एजेंडे में सचिव चुनाव नहीं होने के कारण एजीएम का मुख्य मसौदा आईसीसी बैठकों में भारत के दो प्रतिनिधियों का नाम तय करना था। वर्तमान में शाह आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई के प्रतिनिधि हैं और आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल मुख्य कार्यकारी समिति में हैं। एजीएम ने सामान्य निकाय के सदस्यों को पदों के लिए जल्द ही दो नामों (निदेशक और वैकल्पिक निदेशक) की सिफारिश करने का काम सौंपा हैं क्योंकि आईसीसी ने आगामी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल के ठीक बाद दुबई में एक सम्मेलन भी निर्धारित किया है।

पीटीआई की शनिवार को खबर के अनुसार अरुण सिंह धूमल और अविषेक डालमिया को आईपीएल संचालन समिति (जीसी) के लिए सामान्य निकाय के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था। धूमल का कम से कम आईपीएल 2025 तक लीग के अध्यक्ष के रूप में बने रहना तय था। आंध्र के पूर्व क्रिकेटर वी. चामुंडेश्वरनाथ को भारतीय खिलाड़ी संघ (आईसीए) द्वारा खिलाड़ियों के प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया था और उन्हें आईपीएल जीसी में शामिल किया गया था। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आम निकाय के सदस्यों ने बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास उत्कृष्टता केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) में किए गए कार्यों के लिए पदाधिकारियों के प्रयासों की भी सराहना की। ’’ एजीएम में 17 मिनट का वीडियो भी दिखाया गया जिसमें  बोर्ड के सचिव के रूप में भारतीय क्रिकेट में योगदान के लिए शाह की सराहना की गयी।

Nepal Floods Update: यहां आसमानी आफत ने मचाई तबाही, बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 170 लोगों की मौत, रेस्क्यी जारी

New bcci secretary after jay shah: उत्कृष्टता केंद्र (पूर्व में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने भी परियोजना को वास्तविकता में बदलने के दूरदर्शी प्रयास के लिए शाह की प्रशंसा की। लक्ष्मण ने रविवार को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में एक चुनिंदा लोगों की मौजूदगी वाली सभा में कहा, ‘‘ उन्होंने एक समयसीमा तय की थी और यह सुनिश्चित किया कि हर कोई उसका पालन करें।’’ इसके अलावा एजीएम ने 2024-25 सत्र के लिए वार्षिक बजट की पुष्टि की और सदस्यों ने सर्वसम्मति से एक सोसायटी के रूप में बीसीसीआई की कानूनी स्थिति को बनाए रखने का संकल्प लिया। बयान में कहा गया, ‘‘सदस्यों ने आगे संकल्प लिया कि आईपीएल सहित बीसीसीआई के टूर्नामेंटों को एक कंपनी में नहीं बदला जाएगा।’’

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp