Most Beautiful Female Cricketers: क्रिकेट की इन हसीनाओं के सामने फ़िल्मी दुनिया की एक्ट्रेसेस भी भरती है पानी.. दीदार के लिए ही उमड़ती है स्टेडियम्स में भारी भीड़..

वर्तमान में महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में से एक के रूप में मानी जाने वाली स्मृति मंधाना के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

  •  
  • Publish Date - September 26, 2024 / 11:21 PM IST,
    Updated On - September 26, 2024 / 11:21 PM IST

Most Beautiful Female Cricketers Images: मुंबई: बीते कुछ दशकों में महिला क्रिकेट खिलाड़ियों ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। दुनियाभर में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में लगातार बढ़ रही है। वक़्त के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा लोग इसके प्रति अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में तेजी लाने के लिए कई उपाय भी किए जा रहे हैं। इन सालों में महिला क्रिकेटर्स ने अपने खेल के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया है। सोशल मीडिया पर भी यह महिला क्रिकेटर्स अपनी खूबसूरती के जलवे बिखरेती रहती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सारा टेलर

महिला क्रिकेट के इतिहास में सारा टेलर का नाम सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स और सबसे सफल प्लेयर्स में लिया जाता है। टेलर ने सितंबर 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इससे पहले उन्होंने मेंटल हेल्थ के चलते भी मार्च 2016 में खेल से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया था। मगर बाद में 2017 विश्व कप में अपनी नेशनल टीम इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया।

मिताली राज

Most Beautiful Female Cricketers Images: टीम इंडिया की पूर्व कप्तान मिताली राज का जन्म 1982 में जोधपुर (राजस्थान) में हुआ था। मिताली का टीम इंडिया में चयन महज 17 साल की उम्र में हो गया था। हाल ही में इस खिलाड़ी ने वनडे में लगातार 7 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

सना मीर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तान सना के माता-पिता कश्मीरी हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से वूमेन क्रिकेटर ऑफ द इयर से सम्मानित होने वाली सना मीर पहली महिला क्रिकेटर हैं। सना ने वनडे में 106, जबकि टेस्ट में 66 विकेट झटके हैं।

एलिस पैरी

Most Beautiful Female Cricketers Images: स्पोर्ट्सवुमेन कहलाने वाली इस ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने क्रिकेट से पहले महज 16 साल की उम्र में नेशनल फुटबॉल टीम में अपनी जगह बनाई थी। वह ऑस्ट्रेलिया की ऐसी इकलौती महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो स्पोर्ट्स के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है।

ईशा गुहा

भारतीय मूल की इंग्लिश क्रिकेटर ईशा का जन्म बकिंघमशायर (इंग्लैंड) में हुआ था। इस राइट हैंड फास्ट मीडियम बॉलर ने विश्व कप 2009 में अपनी गहरी छाप छोड़ी थी। इंग्लैंड इस वर्ल्ड कप को जीता भी था। आईटीवी स्पोर्ट्स से जुड़ी ईशा गुहा अक्सर मैच कवर करती देखी जाती हैं।

हॉली फर्लिंग

Most Beautiful Female Cricketers Images: 22 दिसंबर 1995 को जन्मी फर्लिंग ने 2013 में डेब्यू किया था। राइट आर्म फास्ट-मीडियम गेंदबाज ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप (2013) में 10.55 की एवरेज से 9 विकेट झटककर सनसनी मचा दी थी।

कैथरीन ब्रंट

2 जुलाई 1985 को जन्मी कैथरीन इंग्लैंड की तेज गेंदबाज हैं। उन्हें 2006 और 2010 में वुमेन क्रिकेटर ऑफ अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। 2005 वर्ल्ड कप में 14 विकेट झटककर इस खिलाड़ी ने सुर्खियां बटोरी थीं।

लॉरा मार्श

Most Beautiful Female Cricketers Images: इस खिलाड़ी ने महज 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। लॉरा ने 2006 में भारत के ही खिलाफ अपना डेब्यू किया था। अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी के चलते ये विपक्षी खिलाड़ियों पर अक्सर हावी दिखती हैं।

मेग लैनिंग

ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस ग्लैमरस कप्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 दिसंबर 2008 में डेब्यू किया था। क्रिकेट के 151 वर्षो के इतिहास में पहली बार महिला खिलाड़ी के लिए पुरस्कार की घोषणा करते हुए विजडन ने मेग लैनिंग को ‘लीडिंग वुमैन क्रिकेटर’ भी चुना।

स्मृति मंधाना

वर्तमान में महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में से एक के रूप में मानी जाने वाली स्मृति मंधाना के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। स्मृति मंधाना भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष और महिला, दोनों टीमों को मिलाकर) की सबसे कम उम्र की कप्तान भी हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp