जूनियर भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में मार्टिना ने सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

जूनियर भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में मार्टिना ने सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

  •  
  • Publish Date - September 27, 2024 / 10:20 PM IST,
    Updated On - September 27, 2024 / 10:20 PM IST

लियोन (स्पेन), 27 सितंबर (भाषा) जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रही भारतीय युवा भारोत्तोलक मैबाम मार्टिना देवी ने शुक्रवार को यहां शानदार प्रदर्शन करते हुए महिलाओं के 87 किग्रा से अधिक भार वर्ग में क्लीन एंड जर्क के साथ कुल वजन वर्ग में सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मणिपुर की 18 वर्षीय खिलाड़ी ने स्नैच में अपना जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बेहतर किया। हालांकि वह तीनों वर्गों में पोडियम पर नहीं पहुंच सकीं।

मार्टिना ने स्नैच में 101 किग्रा वजन उठाकर सात महिलाओं की श्रेणी में छठा स्थान हासिल किया और पिछले साल 95 किग्रा के अपने ही जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड को छह किग्रा से बेहतर किया।

वह स्नैच में 104 किग्रा के सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड से तीन किग्रा से चूक गईं जो अभी पूर्णिमा पांडे के नाम है।

इसके बाद उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 136 किग्रा वजन उठाया और उनका यह प्रदर्शन 128 किग्रा के सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड से आठ किग्रा बेहतर था जो पंजाब की मनप्रीत कौर के नाम था। वह इसमें पांचवें स्थान पर रहीं।

मार्टिना का इससे पहले का क्लीन एंड जर्क में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 123 किग्रा है जो जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। इससे उन्होंने क्लीन एंड जर्क में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 13 किग्रा अधिक वजन उठाया।

मार्टिना ने कुल 237 किग्रा वजन उठाया जिससे वह छठे स्थान पर रहीं। इससे पहले सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड 231 किग्रा से छह किग्रा अधिक था जो केरल की एन मारिया एम टी के नाम था। इससे पहले कुल भार में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 218 किग्रा का था जो जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। इस प्रकार उन्होंने अपने कुल वजन में 19 किग्रा का सुधार किया।

भाषा नमिता

नमिता