मार्श ने नायब की नाटकीय चोट पर कहा, हंसते-हंसते आंखों में आंसू आ गए

मार्श ने नायब की नाटकीय चोट पर कहा, हंसते-हंसते आंखों में आंसू आ गए

  •  
  • Publish Date - June 26, 2024 / 02:04 PM IST,
    Updated On - June 26, 2024 / 02:04 PM IST

ग्रॉस आइलेट (सेंट लूसिया), 26 जून (भाषा) ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिशेल मार्श ने अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदिन नायब के बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप मैच के दौरान ऐंठन की नाटकीय शिकायत के मजाकिया पक्ष को देखा और इसे क्रिकेट के मैदान पर अब तक देखी गई ‘सबसे मजाकिया चीजों में से एक’ करार दिया।

स्लिप में क्षेत्ररक्षण कर रहे नायब 12वें ओवर में अपनी जांघों को पकड़ते हुए पीठ के बल गिर पड़े। ठीक उसी समय कोच जोनाथन ट्रॉट ने खेल को धीमा करने का संकेत दिया था क्योंकि बारिश आने वाली थी और अफगानिस्तान करो या मरो के सुपर आठ मुकाबले में आगे चल रहा था।

मार्श ने ‘क्रिकेट.कॉम.एयू’ से कहा, ‘‘हंसते-हंसते मेरी आंखों में आंसू आने लगे थे और अंतत: इसका खेल पर कोई असर नहीं पड़ा। इसलिए अब हम इस पर हंस सकते हैं- लेकिन यह मजेदार था। यह शानदार था।’’

बांग्लादेश उस समय जीत के लिए 115 रनों का पीछा कर रहा था और 12वें ओवर के अंत में सात विकेट पर 81 रन बनाकर डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत 83 रन के स्कोर से पीछे था।

हालांकि बाद में नायब ने दो ओवर फेंके और बिना किसी ‘ऐंठन’ के अफगानिस्तान की जीत के जश्न में जोश के साथ हिस्सा लिया।

आईसीसी के नियमों के अनुसार ‘जानबूझकर या बार-बार’ समय बर्बाद करने की रणनीति के लिए किसी खिलाड़ी पर दो मैच का प्रतिबंध लग सकता है, लेकिन नायब को मैच रेफरी पहली और अंतिम चेतावनी देकर ही छोड़ सकते हैं।

इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया और मार्श ने कहा कि 2021 के चैंपियन को बाहर होने के लिए खुद को ही दोषी ठहराना चाहिए।

मार्श ने कहा, ‘‘हमने इसे (मैच को) एक समूह के रूप में देखा। यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही शानदार मैच था, है ना? बहुत सारे उतार-चढ़ाव।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जाहिर है आप इस टूर्नामेंट को खेलते रहना चाहते हैं। लेकिन एक बात यह भी है कि यह पूरी तरह से हमारे नियंत्रण से बाहर था और इसके लिए हम खुद ही जिम्मेदार हैं।’’

इस ऑलराउंडर ने कहा कि बांग्लादेश का अंतिम विकेट गिरने के बाद टीम निराश थी। तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने मुस्ताफिजुर रहमान को पगबाधा करके अफगानिस्तान को जीत दिलाई।

मार्श ने कहा, ‘‘हम पूरी तरह से निराश थे (जब अंतिम विकेट गिरा)। हम टूर्नामेंट में बने रहने के लिए बेताब थे। लेकिन अफगानिस्तान के लिए यह उचित है – उन्होंने हमें और बांग्लादेश को हराया और वे सेमीफाइनल में पहुंचने के हकदार हैं।’’

भाषा सुधीर

सुधीर