मांडविया ने ‘सीओपी9 ब्यूरो’ और ‘डोपिंग रोधी कोष‘ की अनुमोदन समिति की बैठक की अध्यक्षता की

मांडविया ने ‘सीओपी9 ब्यूरो’ और ‘डोपिंग रोधी कोष‘ की अनुमोदन समिति की बैठक की अध्यक्षता की

  •  
  • Publish Date - September 17, 2024 / 07:28 PM IST,
    Updated On - September 17, 2024 / 07:28 PM IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यहां ‘सीओपी9 ब्यूरो’ की दूसरी और खेल में डोपिंग के खिलाफ यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के तहत कोष की अनुमोदन समिति की तीसरी औपचारिक बैठक की अध्यक्षता की।

मांडविया के अलावा इस बैठक में खेल राज्य मंत्री रक्षा खडसे भी मौजूदा थी।

दो दिवसीय उच्च स्तरीय बैठकों का उद्देश्य खेल में अखंडता, निष्पक्षता और समावेशिता के महत्व पर जोर देते हुए डोपिंग के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग को आगे बढ़ाना है।

मांडविया ने अपने संबोधन में स्वच्छ खेल के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और वैश्विक डोपिंग रोधी प्रयासों में इसकी अग्रणी भूमिका के बारे में जोर दिया।

उन्होंने भारत के वसुधैव कुटुंबकम (दुनिया एक परिवार है) की सोच को दोहराते हुए भावी पीढ़ियों के लिए खेलों की अखंडता की सुरक्षा में अंतरराष्ट्रीय सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू), दिल्ली के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी हुए।

यह सहयोग डोपिंग के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त पाठ्यक्रम, अकादमिक अनुसंधान विकसित करने के साथ सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उद्घाटन सत्र में अजरबैजान, बारबाडोस, एस्टोनिया, इटली, रूस खेल संघ, सेनेगल, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात और जाम्बिया सहित विभिन्न देशों के उच्च-स्तरीय व्यक्तियों ने भाग लिया।

भाषा आनन्द मोना

मोना