आईबीएसएफ विश्व 6-रेड खिताब के बाद कमल चावला की नजरें वर्ल्ड गेम्स पर

आईबीएसएफ विश्व 6-रेड खिताब के बाद कमल चावला की नजरें वर्ल्ड गेम्स पर

  •  
  • Publish Date - September 29, 2024 / 04:19 PM IST,
    Updated On - September 29, 2024 / 04:19 PM IST

भोपाल, 29 सितंबर (भाषा) भारत के शीर्ष क्यू (स्नूकर एवं बिलियर्ड्स) खिलाड़ियों में शामिल कमल चावला हाल ही में आईबीएसएफ विश्व पुरुष 6-रेड स्नूकर चैम्पियनशिप का खिताब जीतने के बाद अगले साल चीन में होने वाले ‘वर्ल्ड गेम्स’ में अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ना चाहते हैं।

‘वर्ल्ड गेम्स’ बहु खेल आयोजन है जिसमें ओलंपिक से बाहर रहने वाले खेलों को शामिल किया जाता है। इसका आयोजन अगले साल सात से 17 अगस्त तक चीन के चेंगदू में होगा। इसमें स्नूकर और बिलियर्ड्स से जुड़े खेलों को भी शामिल किया गया है।

चावला ने बुधवार को मंगोलिया में पाकिस्तान के अस्जद इकबाल को हराकर आईबीएसएफ विश्व पुरुष 6-रेड स्नूकर चैम्पियनशिप को अपने नाम किया था।

चावला 9-बॉल पूल में भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। उनके नाम 52 प्रतियोगिताओं में 15 अंतरराष्ट्रीय पदक हैं।

चावला ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ‘‘ 6-रेड चैंपियनशिप जीतने के बाद, मुझे विश्व स्नूकर चैंपियनशिप और उसके बाद विश्व मास्टर्स में प्रवेश मिल गया है।   विश्व मास्टर्स में मैंने पिछले साल कांस्य पदक जीता था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं चीन के चेंगदू में होने वाले वर्ल्ड गेम्स में हिस्सा ले सकता हूं। यह क्यू खेलों में ओलंपिक के बराबर और सबसे प्रतिष्ठित आयोजन है। मुझे लगता है कि मैं इसके लिए क्वालीफाई करने वाला भारत का एकमात्र खिलाड़ी हूं। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर से केवल 16 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है।’’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी 6-रेड स्नूकर चैम्पियनशिप का खिताब जीतने पर 45 साल के चावला की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चावला की जीत उनके अथक परिश्रम, दृढ़ संकल्प और अटूट समर्पण का परिणाम है।

भाषा आनन्द पंत

पंत