जायसवाल के अर्धशतक से भारत की आक्रामक शुरूआत

जायसवाल के अर्धशतक से भारत की आक्रामक शुरूआत

  •  
  • Publish Date - September 30, 2024 / 03:44 PM IST,
    Updated On - September 30, 2024 / 03:44 PM IST

कानपुर, 30 सितंबर (भाषा ) यशस्वी जायसवाल के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को चाय तक दो विकेट पर 138 रन बना लिये ।

जायसवाल ने 52 गेंद में 71 रन बनाये । भारत ने प्रति ओवर आठ से ऊपर की दर से रन बनाये । भारतीय टीम अब बांग्लदेश से 95 रन पीछे है जिसने पहली पारी में मोमिनुल हक के शतक की मदद से 233 रन बनाये ।

दो दिन खराब मौसम के बाद कानपुर में आज धूप खिली । दूसरे और तीसरे दिन कोई खेल नहीं हो सका था ।

बांग्लादेश के शीर्षक्रम के बल्लेबाज मोमिनुल ने 13वां शतक पूरा किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर से मदद नहीं मिल सकी ।

भारत ने टी20 के तेवरों के साथ बल्लेबाजी की । जायसवाल ने पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज हसन महमूद को तीन चौके जड़े । रोहित ने खालिद अहमद को दो छक्के लगाये जिनमें से एक पर गेंद स्टेडियम की छत पर जा गिरी ।

भारत ने पचास रन तीसरे ओवर में ही पूरे कर लिये । तेज गेंदबाजों को नाकाम होता देख बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शंटो ने स्पिनर मेहदी हसन मिराज को गेंद सौंपी जिन्होंने रोहित का कीमती विकेट लिया ।

जायसवाल ने बायें हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया । उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाये । उन्होंने दूसरे विकेट के लिये शुभमन गिल (नाबाद 37 ) के साथ 72 रन जोड़े ।

गिल और ऋषभ पंत (चार ) क्रीज पर हैं ।

इससे पहले भारत के लिये तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तीन जबकि मोहम्मद सिराज , आकाश दीप और आर अश्विन ने दो दो विकेट लिये । रविंद्र जडेजा 300 विकेट लेने वाले सातवें भारतीय गेंदबाज बन गए जब उन्होंने खालिद महमूद का विकेट लिया । वह 300 टेस्ट विकेट और 3000 टेस्ट रन सबसे तेजी से पूरे करने वाले इंग्लैंड के इयान बाथम के बाद दूसरे खिलाड़ी भी बन गए ।

पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 107 रन से आगे खेलते हुए बांग्लादेश ने मुशफिकुर रहीम (11) का विकेट छठे ओवर में गंवाया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया ।

नये बल्लेबाज लिटन दास (13) ने बुमराह को चौका लगाकर आत्मविश्वास के साथ आगाज किया । इस बीच मोहम्मद सिराज की गेंद पर कैच की अपील से मोमिनुल को जीवनदान भी मिला । डीआरएस में पता चला के यशस्वी जायसवाल के हाथ में जाने से पहले गेंद ने बल्ला या दस्तानों को नहीं छुआ था ।

अगली गेंद पर मोमिनुल ने स्क्वेयर लेग में चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया ।

दास को सिराज ने आउट किया जिनका शानदार कैच मिडआफ पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लपका । कैच इतना जबर्दस्त था कि दास भी आश्चर्य से देखते रह गए ।

अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे शाकिब अल हसन नौ रन बनाकर आउट हुए । रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिराज ने मिडआफ में उनका कैच लपका ।

भाषा

मोना सुधीर

सुधीर