भारतीय पैरा तीरंदाज सरिता कुमारी क्वार्टरफाइनल में, शीतल देवी बाहर |

भारतीय पैरा तीरंदाज सरिता कुमारी क्वार्टरफाइनल में, शीतल देवी बाहर

भारतीय पैरा तीरंदाज सरिता कुमारी क्वार्टरफाइनल में, शीतल देवी बाहर

:   Modified Date:  August 31, 2024 / 10:31 PM IST, Published Date : August 31, 2024/10:31 pm IST

पेरिस, 31 अगस्त (भाषा) भारत को शनिवार को तीरंदाजी में मिश्रित नतीजे देखने को मिले क्योंकि देश की बिना बांह की पैरा तीरंदाज शीतल देवी शनिवार को यहां पैरालंपिक से बाहर हो गईं जबकि सरिता कुमारी ने कंपाउंड महिला ओपन वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

नौवीं वरीयता प्राप्त सरिता ने इटली की एलेनोरा सार्टी को एकतरफा मुकाबले में 141-135 से हरा दिया। क्वार्टरफाइनल में सरिता का सामना तुर्की की ओनजुन क्यूर गिर्डी से होगा।

अपने पैरों से तीर चलाने वाली शीतल प्री क्वार्टर में तोक्यो की रजत पदक विजेता चिली की मारियाना जुनिगा से 137-138 से हार गईं।

सरिता ने सिर्फ एक अंक गंवाकर चार अंक की बढ़त बनाई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर अपनी बढ़त को पांच अंक तक पहुंचा दिया। इसमें उन्होंने केंद्र के करीब एक शॉट लगाया।

वहीं उनसे ऊंची रैंकिंग वाली इटली की प्रतिद्वंद्वी ने दो बार 10 अंक हासिल किए। लेकिन सरिता ने नियंत्रण बनाये रखा और जीत दर्ज की।

सरिता ने पहले दौर के मुकाबले में मलेशिया की नूर जन्नतन अब्दुल जलील को 138-124 से हराया था।

सभी की निगाहें जम्मू-कश्मीर की 17 साल की शीतल पर लगी थीं। उन्होंने 703 का स्कोर बनाकर पिछले 698 के विश्व रिकॉर्ड को बेहतर किया था। उनहें अंतिम 16 राउंड में बाई मिली थी।

शीतल का जन्म फोकोमेलिया सिंड्रोम नामक दुर्लभ जन्मजात विकार के साथ हुआ था जिसके कारण उनके अंग अविकसित रह गए थे।

शीतल ने पहला सेट 29-28 से अपने नाम किया लेकिन चिली की तीरंदाज ने दूसरे सेट में 27-26 की जीत से बराबरी हासिल की।

अगले आठ तीर में कांटे की टक्कर रही जिसमें चिली की तीरंदाज मारियाना ने अंतिम तीर में नौ अंक हासिल करके शीतल को पछाड़ दिया जो आठ अंक बनाकर एक अंक से पिछड़ गईं।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)