India vs New zealand Test Series: ‘एक दिन में 100 रन बनाकर भी आउट हो सकती है भारत की टीम’.. जानें हेडकोच गौतम गंभीर को क्यों है इस बात का डर?..

Indian cricket team's strategy against New Zealand टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया और मीडिया एक सामने न्यूजीलैंड के खिलाफ रणनीति का खुलासा किया।

  •  
  • Publish Date - October 14, 2024 / 07:04 PM IST,
    Updated On - October 14, 2024 / 07:04 PM IST

Indian cricket team’s strategy against New Zealand: चेन्नई: 16 अक्टूबर से फिर एक बार टीम इंडिया के फैंस में क्रिकेट का खुमार देखने को मिलेगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। बांग्लादेश का सूपड़ा साफ़ करने के बाद टीम इण्डिया का हौसला सातवें आसमान पर है। ऐसे में टीम के सामने कीवियों की निपटने की चुनौती होगी। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फ़ाइनल की दावेदारी बरकरार रखने के लिहाज से भी भारत के लिए यह श्रृंखला काफी अहम् है। भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी तीन मुकाबले जीतकर लगातार तीसरी बार डब्लूटीसी के फाइनल में प्रवेश करने का प्रयास कर रही है। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया और मीडिया एक सामने न्यूजीलैंड के खिलाफ रणनीति का खुलासा किया।

Sarnath Express Cancelled: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर… 38 दिन तक रद्द रहेगी सारनाथ एक्सप्रेस, रेलवे ने इस वजह से लिया फैसला 

Indian cricket team’s strategy against New Zealand: प्रेस कांफ्रेंस में गंभीर ने कहा, “भारतीय बल्लेबाज इतने ज्यादा सक्षम है कि वो एक दिन में 400 रन भी बना सकते हैं और मैच बचाने के लिए दो दिन तक बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।” उन्होने आगे कहा, ‘हम ऐसी टीम बनाना चाहते हैं, जो जरूरत पड़ने पर 400 रन बनाए और मैच को बचाने के लिए लगातार दो दिन तक बल्लेबाजी पर भी कर सके। यही वह विकास और अनुकूलनशीलता है जिसकी हम तलाश कर रहे हैं। असल में टेस्ट क्रिकेट की परिभाषा यही है। हमारे पास ड्रेसिंग रूम में ऐसे बल्लेबाज मौजूद हैं हैं जो ये दोनों ही चीजें करने का दम रखते हैं। टीम के लिए पहला मकसद हमेशा जीतना होता है। अगर इस तरह की स्थिति आती है कि हमें ड्रॉ के लिए खेलना पड़ता है, तो वह हमारा दूसरा और तीसरा ऑप्शन होता है।”

Indian cricket team’s strategy against New Zealand: गंभीर ने आगे कहा, “हम उन लोगों को नहीं रोकेंगे, जो अपना स्वभाविक खेल खेलना चाहते हैं। हमें इस तरह के खिलाड़ियों को रोकने की जरूरत क्यों है, जो एक दिन में 400 से 500 रन बना सकते हैं। टी20 क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए मैंने हमेशा ही कहा कि हम ऐसे खिलाड़ियों को चुनेंगे जो अधिक जोखिम लेकर खेलते हैं। इस तरह खेलने से हम किसी दिन 100 रन पर भी ऑलआउट हो सकते हैं, लेकिन हम इसी तरह से खेलना चाहते हैं। कभी सफलता मिलेगी और किसी दिन हम फेल होंगे।”

Dhan Kharidi Panjiyan Last Date : समर्थन मूल्य पर धान और मक्का की खरीदी के लिए 31 अक्टूबर तक पंजीयन करवा सकेंगे किसान, जानें क्या है प्रक्रिया

India vs New Zealand Test Series Schedule

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्‍ट – 16 से 20 अक्‍टूबर (एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम, बेंगलुरु)

दूसरा टेस्‍ट – 24 से 28 अक्‍टूबर (एमसीए स्‍टेडियम, पुणे)

तीसरा टेस्‍ट – 1 से 5 नवंबर (वानखेड़े स्‍टेडियम, मुंबई)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो