भारतीय तीरंदाज पूजा 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद क्वार्टर फाइनल में हारी |

भारतीय तीरंदाज पूजा 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद क्वार्टर फाइनल में हारी

भारतीय तीरंदाज पूजा 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद क्वार्टर फाइनल में हारी

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 10:16 PM IST, Published Date : September 3, 2024/10:16 pm IST

पेरिस, तीन सितंबर ( भाषा ) विश्व पैरा चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पूजा जटियां मंगलवार को यहां महिला रिकर्व ओपन क्वार्टर फाइनल में पहले दो सेट जीतकर 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद चीन की दिग्गज वू चुनयान के खिलाफ 4-6 की हार के साथ पेरिस पैरालंपिक से बाहर हो गईं।

रियो 2016 में टीम स्वर्ण पदक सहित पैरालंपिक में चार पदक जीतने वाली चीन की 34 साल की दिग्गज चुनयान ने खराब शुरुआत के बाद जोरदार वापसी की। वह पहले सेट में दो बार सात अंक से 23 अंक ही जुटा पाईं थी।

पूजा ने पहला सेट में सिर्फ दो अंक गंवाए और इसे 28-23 से जीता।

गुरुग्राम में जन्मीं 27 साल की पूजा ने दूसरे सेट में अपने अंतिम प्रयास में परफेक्ट 10 अंक के साथ 25-24 की जीत से 4-0 की बढ़त बनाई।

पूजा तीसरा सेट जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब थी लेकिन अपने अंतिम प्रयास में सात अंक ही जुटा सकी जिससे चीन की तीरंदाज ने सेट 28-27 से जीतकर स्कोर 2-4 किया।

पूजा इसके बाद दबाव में आ गईं और चौथे सेट में सिर्फ 24 अंक जुटाकर इसे भी गंवा दिया जिससे स्कोर 4-4 हो गया।

चुनयान ने इसके बाद पांचवें और अंतिम सेट में अपने अंतिम प्रयास में 10 अंक के साथ 27-24 से सेट जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

पूजा ने इससे पहले तुर्की की यगमुर सेंगुल को सीधे सेटों में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

पूजा को प्री क्वार्टर फाइनल में बाई मिला था चूंकि वह रैंकिंग दौर में शीर्ष नौ में रही थी । उन्होंने 6-0 से जीत दर्ज की।

सेंगुल के खिलाफ पूजा ने लगातार तीन नौ स्कोर करके पहला सेट जीता और फिर दूसरा सेट 26-22 से अपने नाम किया। जीता । तीसरे सेट में सेंगुल ने दो नौ और एक आठ स्कोर किया लेकिन पूजा ने एक अंक से जीत दर्ज की ।

पूजा 1997 में दो साल की थी जब तेज बुखार और गलत इंजेक्शन देने से उनके बायें पैर में पोलियो हो गया । इसके बावजूद उसने हार नहीं मानी और बचपन से तीरंदाजी कर रही हैं ।

उन्होंने एशियाई पैरा चैम्पियनशिप 2023 में महिला टीम वर्ग में रजत पदक जीता । उसने 2024 में आठवें फाजा पैरा तीरंदाजी विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया । वहीं पैरा तीरंदाजी यूरोपीय कप के दूसरे चरण में महिला टीम और मिश्रित टीम वर्ग का स्वर्ण पदक जीता ।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)