भारत को जापान पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में 24 पदक

भारत को जापान पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में 24 पदक

  •  
  • Publish Date - October 27, 2024 / 04:31 PM IST,
    Updated On - October 27, 2024 / 04:31 PM IST

तोक्यो, 27 अक्टूबा (भाषा) शिवराजन सोलईमलई और सुकांत कदम के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रविवार को जापान पैरा बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में 24 पदक जीते।

भारत ने छह स्वर्ण, नौ रजत और नौ कांस्य पदक जीते।

शिवराजन को दोहरी सफलता मिली। उन्होंने पुरुष एकल एसएच6 वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा पुरुष युगल में सुदर्शन श्रवणकुमार मुथुसामी के साथ मिलकर खिताब जीता।

सुकांत ने पुरुष एकल (एसएल4) में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा पुरुष युगल (एसएल3-एसएल4) में दिनेश राजैया के साथ मिलकर रजत पदक जीता। उन्होंने एकल फाइनल में साथी भारतीय खिलाड़ी तरूण को 21-12, 21-10 से हराया। नवीन शिवकुमार और सूर्यकांत यादव को कांस्य पदक मिले।

पुरुष युगल फाइनल में सुकांत और दिनेश को कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद उमेश विक्रम कुमार और सूर्यकांत यादव की हमवतन जोड़ी के खिलाफ 5-21, 22-20, 16-21 की हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

सुकांत ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘एकल में स्वर्ण और युगल में रजत जीतना बेहद विशेष है। मैं अपने कोच, सहयोगी टीम और पूरे पैरा बैडमिंटन समुदाय को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। यह जीत सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए मेरी प्रेरणा बनती है।’’

अन्य स्पर्धाओं में मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन कुमार नितेश ने एसएल3 फाइनल में जापान के डाइसुके फुजिहारा के खिलाफ करीबी मुकाबले में 16-21, 21-18, 19-21 की हार से रजत पदक जीता।

महिलाओं के एसयू5 वर्ग में मनीषा रामदास ने जापान की मामिको टोयोडा को 21-12, 21-18 से हराकर स्वर्ण पदक जीता जबकि नीरज को महिलाओं के एसएल3 वर्ग में कोरालिन बर्गेरॉन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। एसएल3-एसयू5 वर्ग की मिश्रित युगल स्पर्धा में सूर्यकांत यादव के साथ नीरज दूसरे स्थान पर रहीं।

पुरुष युगल एसयू5 वर्ग में हार्दिक मक्कड़ और आर रघुपति ने स्वर्ण पदक जीता जबकि देव राठी और इंडोनेशिया के बार्तलोमेज मरोज ने रजत पदक हासिल किया। हार्दिक और रघुपति ने पुरुष एकल एसयू5 वर्ग में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

पुरुष युगल डब्ल्यूएच1-डब्ल्यूएच2 वर्ग में अबु हुबेदा और प्रेम कुमार ने कांस्य पदक जीता जबकि अल्फिया जेम्स ने महिला एकल डब्ल्यूएच2 वर्ग में रजत पदक हासिल किया।

भाषा सुधीर पंत

पंत