Asia Cup 2025 : 2025 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करेगा भारत, 34 साल बाद देश को मिली आयोजन की जिम्मेदारी

Asia Cup 2025 : मेन्स एशिया कप की मेजबानी का ऐलान हो गया है। 2025 में होने वाले मेन्स एशिया कप का आयोजन भारत में किया जाएगा।

  •  
  • Publish Date - July 29, 2024 / 08:11 PM IST,
    Updated On - July 29, 2024 / 08:19 PM IST

नई दिल्ली : Asia Cup 2025 : मेन्स एशिया कप की मेजबानी का ऐलान हो गया है। 2025 में होने वाले मेन्स एशिया कप का आयोजन भारत में किया जाएगा। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को अगले संस्करण की मेजबानी दी है। अगले साल यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। भारत को 34 साल बाद एशिया कप की मेजबानी मिली है। आखिरी बार भारत में 1990-91 में एशिया कप आयोजित किया गया था, जो चौथा संस्करण था। भारत ने तब कोलकाता में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था। वहीं, 2027 में एशिया कप बांग्लादेश की सरजमीं पर खेला जाएगा। बांग्लादेश में वनडे फॉर्मेट वाला एशिया कप होगा।

यह भी पढ़ें : Thane Me Kinnaro Ka Hungama: दर्जनों किन्नरों ने थाने का घेराव कर जमकर किया हंगामा, लगाए पुलिस मुर्दाबाद के नारे, जानें क्या है मामला 

खेले जाएंगे 13 मैच

Asia Cup 2025 : एसीसी के टेंडर डॉक्यूमेंट के मुताबिक, मेन्स एशिया कप के आगामी संस्करण में 13 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में छह टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान खिताब के लिए भिड़ेंगी। छठी टीम का चयन क्वालीफाइंग इवेंट के जरिए किया जाएगा। हालांकि, भारत में एशिया कप कब से कब तक खेला जाएगा, फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। एसीसी के सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि टूर्नामेंट सितंबर में हो सकता है। डॉक्यूमेंट में पुरुष अंडर-19 एशिया कप का भी जिक्र है, जो 2024, 2025, 2026 और 2027 में आयोजित होगा।

भारत एशिया कप का मौजूदा चैंपियन है। भारत ने पिछले साल श्रीलंका को 10 विकेट से शिकस्त देकर ट्रॉफी हासिल की थी। पिछले साल एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास थी, जो हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया। दरअसल, भारत ने पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे जबकि पाकिस्तान ने कुछ मैच अपने घर में खेले। भारत का 2027 तक काफी बिजी शेड्यूल है। भारत अगले साल जनवरी-फरवरी में इंग्लैंड के साथ सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगा। फरवरी-मार्च में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित होनी है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान के पास है।

यह भी पढ़ें : Drishti IAS Sealed: दृष्टि IAS कोचिंग सेंटर सील.. MCD की टीम ने जड़ा ताला, बेसमेंट में लग रही थी क्लासेस

इन देशों के खिलाफ खेलेगी टीम इंडिया

Asia Cup 2025 : भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर अनिश्चितित बनी हुई है। भारतीय खिलाड़ियों के मार्च से मई तक आईपीएल 2025 में व्यस्त रहने संभावना है। टीम इंडिया जून और अगस्त में इंग्लैंड का दौरा करेगी और फिर बांग्लादेश में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगी। ऐसे में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि एशिया कप अगर सितंबर में नहीं हुआ तो अक्टूबर में बांग्लादेश सीरीज के बाद हो सकता है। भारत को बांग्लादेश सीरीज के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp