भारत--दक्षिण अफ्रीका महिला टेस्ट मैच में युवा खिलाड़ियों पर होगी नजर |

भारत–दक्षिण अफ्रीका महिला टेस्ट मैच में युवा खिलाड़ियों पर होगी नजर

भारत--दक्षिण अफ्रीका महिला टेस्ट मैच में युवा खिलाड़ियों पर होगी नजर

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 12:44 PM IST, Published Date : June 27, 2024/12:44 pm IST

चेन्नई, 27 जून (भाषा) भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में जब आमने-सामने होंगी तो युवा विशेषकर पदार्पण करने वाली खिलाड़ियों पर सभी की निगाह टिकी रहेगी।

महिला खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट खेलने का कम मौका मिलता है और ऐसे में भारतीय टीम में शामिल कम से कम पांच खिलाड़ियों को यहां पदार्पण करने का मौका मिल सकता है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम एक दूसरे के खिलाफ लगभग एक दशक बाद टेस्ट मैच खेलेंगी। भारत ने इस मैच से पहले तीन मैच की एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया था और उसकी टीम जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

उमा छेत्री, प्रिया पूनिया, सायका इशाक, अरुंधति रेड्डी और शबनम शकील को अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिल सकता है और उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाह टिकी रहेगी।

भारत ने पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला था। उसने इन दोनों मैच में जीत दर्ज की थी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच 2014 में मैसूर में खेला था तथा उसने पारी और 34 रन से जीत दर्ज की थी।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अभी तक केवल पांच टेस्ट मैच खेले हैं। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भारतीय टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी कप्तान से एक टेस्ट मैच अधिक खेला है।

मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था जिसे वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी जारी रखना चाहेंगी। शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा जैसी खिलाड़ियों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

गेंदबाजी में दीप्ति और पूजा वस्त्राकर ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए भी उनका सामना करना आसान नहीं होगा। चेन्नई की पिच स्पिनरों को मदद पहुंचाती रही है और ऐसे में स्नेह राणा की ऑफ ब्रेक को खेलना मुश्किल होगा।

जहां तक दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम का सवाल है तो उसने पिछले दो वर्ष में केवल एक टेस्ट मैच खेला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में पर्थ में खेले गए इस मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उसकी भी पांच खिलाड़ियों को यहां पदार्पण करने का मौका मिल सकता है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, प्रिया पूनिया, शैफाली वर्मा, शुभा सतीश, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), स्नेह राणा, साइका इशाक, राजेश्वरी गायकवाड़, अरुंधति रेड्डी और रेणुका ठाकुर सिंह।

दक्षिण अफ्रीका: लॉरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), एनेके बॉश, तजमिन ब्रिट्स, नादिन डी क्लार्क, एनेरी डर्कसेन, मिके डी रिडर (विकेट कीपर), सिनालो जाफ्ता (विकेट कीपर), मारिजाने कप्प, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज-मारी मार्ज, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुकुने, नोंडुमिसो शंगासे और डेलमी टकर।

मैच शुरू: सुबह 9.30 बजे

भाषा

पंत मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)