भारत ने बांग्लादेश को 146 रन पर समेटा, क्लीनस्वीप के लिए 95 रन का लक्ष्य मिला

भारत ने बांग्लादेश को 146 रन पर समेटा, क्लीनस्वीप के लिए 95 रन का लक्ष्य मिला

  •  
  • Publish Date - October 1, 2024 / 01:05 PM IST,
    Updated On - October 1, 2024 / 01:05 PM IST

कानपुर, एक अक्टूबर (भाषा) रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट लेकर बांग्लादेश के मध्यक्रम को ध्वस्त किया जिससे भारत ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को यहां लंच तक मेहमान टीम को दूसरी पारी में 146 रन पर समेटकर श्रृंखला में 2-0 से सूपड़ा साफ करने की ओर कदम बढ़ाए।

पहली पारी में 52 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत को बांग्लादेश पर जीत दर्ज करने के लिए अब बाकी बचे दो सत्र में 95 रन की दरकार है।

अगर मौसम खराब नहीं होता है तो भारत की जीत लगभग तय है और इससे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका के शीर्ष पर टीम की स्थिति और मजबूत होगी।

भारत के लिए जडेजा (34 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (17 रन पर तीन विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (50 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि आकाश दीप (20 रन पर एक विकेट) ने एक विकेट हासिल किया जिससे बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 47 ओवर में सिमट गई।

बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 26 रन से की। पहली पारी में शतक जड़ने वाले मोमिनुल हक (02) को अश्विन ने लेग स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई।

सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम (101 गेंद पर 50 रन, 10 चौके) ने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो (19) के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला।

शंटो के खराब शॉट चयन से यह साझेदारी टूटी जिसके बाद भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए। जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में शंटो पूरी तरह से चूक गए और बोल्ड हो गए।

तेज गेंदबाज आकाश ने शादमान को स्लिप में यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने इसके बाद लिटन दास (01) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराय और फिर शाकिब अल हसन का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर बांग्लादेश के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी। शाकिब अपने टेस्ट करियर की संभवत: आखिरी पारी में खाता भी नहीं खोल पाए।

बुमराह ने इसके बाद मेहदी हसन मिराज (09) और ताइजुल इस्लाम (00) को आउट कर बांग्लादेश की मुश्किलें और बढ़ा दीं। उन्होंने मुशफिकुर रहीम (37) को बोल्ड करके बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

भाषा सुधीर

सुधीर