आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप को बांग्लादेश से यूएई स्थानांतरित किया

आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप को बांग्लादेश से यूएई स्थानांतरित किया

  •  
  • Publish Date - August 20, 2024 / 09:45 PM IST,
    Updated On - August 20, 2024 / 09:45 PM IST

दुबई, 20 अगस्त (भाषा) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी)  ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के सत्ता से बाहर होने के बाद बांग्लादेश में व्याप्त अशांति के कारण महिला टी20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थानांतरित किया जाएगा।

इस खेल के वैश्विक संचालक ने कहा कि इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले देशों की सरकारों द्वारा बांग्लादेश की यात्रा न करने की सलाह के बाद  इस टूर्नामेंट का वहां आयोजन करना ‘संभव नहीं’ था।

इस विश्व कप को तीन से 20 अक्टूबर तक दुबई और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। इसकी मेजबानी का अधिकार हालांकि बांग्लादेश के पास ही रहेगा जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वह राजस्व का अपना हिस्सा प्राप्त कर सके।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने दक्षिण एशिया के इस देश में अशांति का जिक्र किये बिना कहा, ‘‘बांग्लादेश के लिए महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी नहीं करना निराशाजनक है क्योंकि हम जानते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने एक यादगार आयोजन की तैयारी की थी।’’

एलार्डिस ने कहा कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने ‘इसके आयोजन के लिए सभी विकल्प तलाशे हैं’।

उन्होंने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘…लेकिन कई भाग लेने वाली टीमों की सरकारों से यात्रा संबंधी सलाह का मतलब है कि वहां इसका आयोजन संभव नहीं था। बांग्लादेश हालांकि मेजबानी के अधिकार बरकरार रखंगा। हम निकट भविष्य में बांग्लादेश में एक आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंट आयोजित करने की कोशिश करेंगे।’’

शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के पतन के बाद देश भर में भड़की हिंसा की घटनाओं में 230 से अधिक लोग मारे गए हैं।

देश में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है और 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को इसका मुख्य सलाहकार नामित किया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री के करीबी माने जाने वाले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन पापोन भी देश छोड़कर भाग गए हैं।

आईसीसी का यह फैसला ऑस्ट्रेलिया की टी20 कप्तान एलिसा हीली द्वारा सोमवार को वहां खेलने को लेकर आशंका व्यक्त करने के बाद आया है।

‘एएपी’ के अनुसार एलिसा ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कहा, ‘‘मुझे इस समय वहां खेलने के बारे में सोचना मुश्किल लग रहा है, एक इंसान के तौर पर मुझे लगता है कि ऐसा करना गलत होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसे देश से संसाधन छीनना होगा जो काफी संघर्ष कर रहा है। उन्हें उन सभी लोगों की जरूरत है जो मर रहे लोगों की मदद के लिए वहां पहुंच सकें।’’

एलार्डिस ने कहा कि आयोजन स्थल को बदलने का निर्णय लेने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों का पता लगाया गया था।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को बीसीबी की ओर से मेजबानी करने के लिएए श्रीलंका और जिम्बाब्वे को उनके प्रस्तावों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम 2026 में उन दोनों देशों में आईसीसी वैश्विक आयोजन देखने के लिए उत्सुक हैं।’’

यूएई एक व्यवहार्य स्थल था क्योंकि दुबई और शारजाह दोनों एक-दूसरे के करीब स्थित हैं और वहां टूर्नामेंट आयोजित करने की लागत में भारी वृद्धि नहीं होगी।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर