मुख्य कोच मार्केज का लक्ष्य भारत-वियतनाम मैत्री मैच में जीत हासिल करना

मुख्य कोच मार्केज का लक्ष्य भारत-वियतनाम मैत्री मैच में जीत हासिल करना

  •  
  • Publish Date - October 11, 2024 / 08:38 PM IST,
    Updated On - October 11, 2024 / 08:38 PM IST

नाम दिन्ह (वियतनाम), 11 अक्टूबर (भाषा) भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच मनोलो मार्केज शनिवार को वियतनाम के खिलाफ़ होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में अपनी पहली जीत की तलाश में होंगे।

पहले यह तीन देशों का टूर्नामेंट था लेकिन लेबनान ने इससे हट गया।

मार्केज के मुख्य कोच के रूप में अब तक के दो मैचों में भारत ने मॉरीशस के खिलाफ ड्रॉ खेला और पिछले महीने हैदराबाद में इंटरकांटिनेंटल कप में सीरिया से 0-3 से हार गया।

इससे मार्केज शनिवार को अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिए बेताब होंगे।

116वें स्थान पर काबिज वियतनाम फीफा रैंकिंग में भारत (126वें) से 10 स्थान ऊपर है। इस सदी में दोनों टीमें तीन बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं। 2004 में वियतनाम ने हो ची मिन्ह सिटी में एलजी कप में भारत को हराया था।

2010 में पूर्व कप्तान सुनील छेत्री ने हैट्रिक की भारतीय टीम ने पुणे में वियतनाम पर 3-1 से जीत हासिल की।

दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 2022 में हुआ था जब वियतनाम ने हो ची मिन्ह सिटी में कोच इगोर स्टिमक की भारतीय टीम के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की थी।

मार्केज ने मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हमारे लिए वियतनाम में खेलना बहुत अच्छा है। यह ऐसी टीम है जो पहले भी विश्व कप क्वालीफायर के अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और हम हाल के वर्षों में उनके विकास के बारे में जानते हैं। वह हमारे लिए एक कठिन प्रतिद्वंद्वी होगी, लेकिन मुझे लगता है कि यह उनके लिए भी उतना ही कठिन होगा। ’’

भाषा नमिता

नमिता