फ्लिंटॉफ इंग्लैंड लायन्स के मुख्य कोच बने

फ्लिंटॉफ इंग्लैंड लायन्स के मुख्य कोच बने

  •  
  • Publish Date - September 7, 2024 / 08:54 PM IST,
    Updated On - September 7, 2024 / 08:54 PM IST

लंदन, सात सितंबर (एपी) पूर्व दिग्गज हरफनमौला एंड्रयू ‘फ्रेडी’ फ्लिंटॉफ को शनिवार को इंग्लैंड लायन्स (इंग्लैंड की ए टीम) का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान अपने खेल करियर को समाप्त करने के बाद से टेलीविजन चैनलों से जुड़े रहे है, लेकिन अब वह कोचिंग के क्षेत्र में नयी शुरुआत करेंगे।

फ्लिंटॉफ ने नयी जिम्मेदारी मिलने के बाद कहा, ‘‘मैं इंग्लैंड लायन्स के साथ यह भूमिका निभाने के लिए अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं। यह देश की कुछ बेहतरीन उभरती प्रतिभाओं के साथ काम करने और पुरुषों टीम के भविष्य को आकार देने में मदद करने का एक शानदार अवसर है।

फ्लिंटॉफ को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के आगामी दौरों के साथ-साथ भारत ए और जिम्बाब्वे के खिलाफ अगले सत्र में होने वाले मुकाबलों की जिम्मेदारी दी गयी है।  पिछले साल क्रिकेट में वापसी के बाद से 46 साल के फ्लिंटॉफ टी20 विश्व कप में सहायक कोच रहे हैं।

उन्होंने ‘द हंड्रेड’ में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स का मार्गदर्शन किया। वह श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच मार्कस ट्रेस्कोथिक की जगह ले रहे हैं।

इंग्लैंड के सबसे महान हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल फ्लिंटॉफ ने इंग्लैंड के लिए 79 टेस्ट खेले है। वह 2005 में एशेज श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा कि फ्लिंटॉफ ‘‘ बेहतरीन क्षमता वाले आवेदकों के समूह में से उत्कृष्ट उम्मीदवार थे।’’

ईसीबी पुरुष प्रदर्शन निदेशक एड बर्नी ने कहा, ‘‘एंड्रयू (फ्लिंटॉफ) अपने प्रेरणादायक नेतृत्व, कोचिंग विशेषज्ञता और खेल की गहरी समझ के कारण सभी उम्मीदवारों में सर्वश्रेष्ठ थे।’’

फ्लिंटॉफ अक्टूबर में अपनी इस भूमिका को शुरू करेंगे और आगामी वर्ष तक कार्यभार संभालेंगे। ईसीबी का लायन्स कार्यक्रम युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को विकसित करने में मदद करता है।

एपी आनन्द नमिता

नमिता